Happy Birthday Mohit Chauhan
Photo- Instagram

    Loading

    मुंबई : मोहित चौहान (Mohit Chauhan) का जन्म 11 मार्च 1966  को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सिरमौर (Sirmaur) जिले के नाहन (Nahan) शहर में बीके.राणा (BK.Rana) और कृष्णा राणा (Krishna Rana) के घर में हुआ था। ये एक भारतीय (Indian) प्लेबैक सिंगर (Playback Singer) हैं। सिंगर को हिंदी फिल्मों में उनके गायन के लिए जाना जाता हैं। उन्होंने अपने सिंगिंग करियर में कई फिल्मों और एल्बमों के लिए कई अलग-अलग भाषाओं में अपने गाने को रिकॉर्ड किया है।

    वो सबसे प्रसिद्ध इंडिपॉप में अपनी आवाज से प्रशंसकों के बीच अपनी पहचान बना चुके है। सबसे चौंकाने वाली बात तो यह है कि उन्होंने संगीत के लिए किसी भी संस्था से शिक्षण नहीं लिया है। वो अपने दादा से प्रभावित हुए जो एक शास्त्रीय गायक के साथ-साथ हारमोनियम, गिटार और बांसुरी के वादक थे। मोहित चौहान सिंगर से पहले एक्टर बनना चाहते थे। वो केनी पुरी सिल्क रूट के गायक थे। वर्ष 1998 में उनका पहला एल्बम ‘बुंदेन’ रिलीज हुआ था। इस एल्बम में उनके दो लोकप्रिय गाने ‘दुबा डूबा’ और ‘पहचान’ थे। उनका दूसरा एल्बम वर्ष 2000 में रिलीज हुआ था।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Mohit Chauhan (@mohitchauhanofficial)

    वहीं 2008 में सिल्क रूट के बंद होने के बाद, उन्होंने 2009 में एक और एल्बम ‘फितूर’ रिलीज किया। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 2002 से किया था। वो फिल्म ‘रोड’ के ‘पहली नजर में दारी थी’ गाने को गाये थे। फिल्म ‘रंग दे बसंती’ में ‘खून चला’,  ‘जब वी मेट’ में ‘तुम से ही’ गाने को गाया। वर्ष 2010 में उन्हें ‘मसकली’ गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किए गए थे। 2011 में उनके गाये गीत ‘माया’ को ‘द देवरिस्ट्स’ के तीसरे एपिसोड में चित्रित किया गया था।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Mohit Chauhan (@mohitchauhanofficial)

    इसके साथ ही उन्हें एमटीवी अनप्लग्ड पर भी देखा  गया था। मोहित चौहान ने 2017 में फिल्म ‘लास्ट चांस’ के ‘जाग रे बंदा’ गाने से अपने गुजराती भाषा की शुरुआत किया। उनके सफल गायन के लिए उन्हें 2 फिल्मफेयर पुरस्कार, 3 जी सिने पुरस्कार, एक स्क्रीन पुरस्कार और एक आईफा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मोहित चौहान 29 जून 2012 को प्रार्थना गहलोत के साथ शादी के बंधन में बंधे थे।