Happy Birthday Rani Mukerji

    Loading

    मुंबई : रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई (Mumbai) में हुआ था। ये एक भारतीय (Indian) अभिनेत्री (Actress) हैं। ये हिंदी फिल्मों (Hindi Films) में अभिनय के लिए जानी जाती हैं। एक्ट्रेस को उनके सफल किरदार के लिए उन्हें अब तक 7 फिल्मफेयर के अलावा कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं वो हाईप्रोफाइल अभिनेत्रियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा चुकी है। अभिनेत्री फिल्मों में अभिनय के साथ-साथ एक समाज सेविका भी है। जिसके लिए वो कई संगठनों से भी जुड़ी है।

    रानी मुखर्जी का परिवार फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है। उनके पिता राम मुखर्जी और मां कृष्‍णा मुखर्जी है। अभिनेत्री अपना करियर फिल्मों में नहीं बनाना चाहती थी, लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1996 में अपने पिता राम मुखर्जी की बंगाली भाषा की फिल्म ‘बियार फूल’ में एक लड़की की भूमिका से की थी। उसी वर्ष उन्होंने एक नाटक ‘राजा की आएगी बारात’ में अभिनय की। उसके बाद उन्होंने फिल्म ‘गुलाम’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘साथिया’, ‘चलते चलते’, ‘हम तुम’, ‘वीर-ज़ारा’, ‘कभी अलविदा ना कहना’, ‘बंटी और बबली’, ‘युवा’, ‘ब्लैक’, ‘नो वन किल्ड जेसिका’, ‘तलाश’, ‘हिचकी’, ‘मर्दानी’ और ‘मर्दानी 2’ जैसे कई फिल्मों में अपना मुख्य किरदार निभाकर लोगों में अपनी पहचान बनाई।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Rani Mukerji✨ (@ranimukerjiqueen)

    21 अप्रैल 2014 को, रानी मुखर्जी ने फिल्म निर्माता आदित्य चोपड़ा के साथ इटली के एक निजी फंक्शन में शादी के सात फेरे ली थी। रानी मुखर्जी को प्रॉक्टर एंड गैंबल और एनजीओ चाइल्ड राइट्स एंड यू द्वारा उनके संयुक्त उद्यम, शिक्षा के लिए बच्चों की शिक्षा का समर्थन करने के लिए उन्हें एम्बेसडर के रूप में  नियुक्त किया गया था। रानी मुखर्जी कई संगीत कार्यक्रमों और टेलीविजन पुरस्कार समारोहों में भाग ली है। उनका पहला संगीत कार्यक्रम, ‘मैग्नीफिसेंट फाइव’ था। जिसमें वो अभिनेता अक्षय खन्ना, ट्विंकल खन्ना, आमिर खान और ऐश्वर्या राय के साथ अभिनय की थी। उसके बाद उन्होंने ‘टेम्पटेशंस’ कॉन्सर्ट में शाहरुख खान, सैफ अली खान, प्रियंका चोपड़ा, प्रीति जिंटा और अर्जुन रामपाल के साथ दुनियाभर में 19 स्टेज शो में प्रदर्शन किया था।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Rani Mukerji✨ (@ranimukerjiqueen)

    रानी मुखर्जी को फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’, ‘युवा’ और ‘नो वन किल्ड जेसिका’ में उनके किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने फिल्म ‘साथिया’ और ‘ब्लैक’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड और हम तुम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड हासिल की थी। रानी मुखर्जी बहुत जल्द आशिमा छिब्बर की आगामी फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे’ में अपने मुख्य भूमिका में दिखाई देंगी।