टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते को इन बॉलीवुड फिल्मों ने बनाया और भी ज्यादा खास
टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते को इन बॉलीवुड फिल्मों ने बनाया और भी ज्यादा खास

    Loading

    “गुरु गोबिंद दोऊ खड़े, का के लागूं पाय, बलिहारी गुरु आपणे, गोबिंद दियो मिलाय।” और “बिन गुरू होय न ज्ञान’ ऐसे मुहावरें हमने बचपन से अपने स्कूल में सीखा है। माता-पिता के अलावा गुरु ही एक ऐसे शख्श होते है जो हमेशा हमारा सही मार्गदर्शन करते हैं। भारत देश में 5 सितम्बर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में हर साल शिक्षक दिवस (Teachers Day) मनाया जाता हैं | बता दे कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे। स्कूल, कॉलेज के अलावा बॉलीवुड फिल्मों में भी टीचर्स स्टूडेंट के रिलेशन को बखूबी दर्शाया गया है। बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में हैं जिनमे टीचर्स और स्टूडेंट के प्यारे रिश्ते को अलग अलग तरीके से दिखाया गया हैं। आईये जानते है बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारें में जिनमे गुरु और शिष्य के रिश्ते को और भी खास बनाते हैं। 

    Happy Teachers Day 2020: Quotes, Wishes, Messages, Speech, Images, Status  and Greetings - Times of India

    सर (1993)

    साल 1993 में बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर महेश भट्ट की फिल्म सर में एक्ट्रेस पूजा भट्ट और एक्टर नसीरुद्दीन शाह को एक साथ देखा गया था। इस फिल्म में पूजा एक  हकलानेवाली लड़की के किरदार में नजर आती है तो वही नसीरुद्दीन शाह ने इस फिल्म कॉलेज के एक दयालु प्रोफेसर की भूमिका निभाई थी।

    मोहब्बतें (2000)

    वही बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की साल 2000 में आई फिल्म मोहब्बतें में उन्होंने ने राज आर्यन मल्होत्रा की भूमिका अदा की थी। इस फिल्म में शाहरुख़ खान एक शिक्षक के किरदार में नजर आये थे। फिल्म मोहब्बतें में शाहरुख़ खान अपने तीन छात्रों समीर (जुगल हंसराज), विक्की (उदय चोपड़ा) और करण (जिमी शेरगिल) को उनके प्यार पाने में मदद की थी। 

    फिल्म 'मोहब्बतें' के 20 साल पूरे, बोले-मोहब्बतें बहुत कारणों से खास

    ब्लैक (2005)

    2005 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘ब्लैक’ में एक्ट्रेस रानी मुखर्जी एक अंधी और बेहरी लड़की के किरदार में नजर आई थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन उनके गुरु बने थे। इस फिल्म ने कई पुरस्कार अपने नाम किया था। 

    इकबाल (2005)

    साल 2005 में आई फिल्म इकबाल टीचर और स्टूडेंट के रिलेशनशिप पर आधारित बेस्ट फिल्म हैं। इस फिल्म में एक बहरा लड़का (श्रेयस तलपड़े) को राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलना का इच्छा रखता हैं ऐसे में बॉलीवुड के वर्सटाइल एक्टर नशीरुद्दीन शाह ने कोच की भूमिका निभाई है।

    तारे ज़मीन पर (2007)

    आमिर खान की फिल्म ‘तारे जमीन पर’ टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते पर आधारित बेस्ट फिल्म हैं। इस फिल्म में आमिर खान अपने स्टूडेंट के लिए काफी कुछ करते हुये नजर आए थे। इस फिल्म को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था। आमिर खान ने इस फिल्म में आर्ट शिक्षक राम शंकर निकुंभ की भूमिका निभाई थी। 

    Taare Zameen par 2007 1080p Full HD Hindi Movie Aamir Khan Super Hit Movie  - YouTube

    चक दे! भारत (2007)

    2007 में हॉकी पर आधारित फिल्म चक दे इंडियन ने हर किसी का दिल जीता हैं। इस फिल्म में एक्टर शाहरुख खान एक हॉकी कोच कबीर खान के किरदार में दिखाई दिए थे, जो राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम को मदद करने और प्रेरित करने के लिए काम करते हैं।

    Did you know that Shah Rukh Khan was not the first choice for 'Chak De!  India'? | Hindi Movie News - Times of India

    3 इडियट्स (2009)

    आमिर खान की फिल्म 3 इडियट्स भी एक ऐसी फिल्म है जिसमे टीचर और स्टूडेंट की नोकझोक की कहानी दिखाई गई हैं। बता दे कि यह फिल्म मशहूर नॉवेल राइटर चेतन भगत की किताब पर आधारित है। इस फिल्म में एक्टर बोमन ईरानी एक इंजीनियरिंग कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. वीरू सहस्त्रबुद्धे के किरदार में दिखाई दिए थे जो अपने सख्ती के लिए अपने स्टूडेंट्स के बीच वायरस के रूप में जाने जाते हैं।

    Aamir Khan's 3 Idiots last film played at Japan theatre | Entertainment  News – India TV

    काई पो चे! (2013)

    2013 में चेतन भगत के उपन्यास ‘द 3 मिस्टेक्स ऑफ़ माय लाइफ’ पर आधारित फील आई थी। बता दे कि काई पो चे फिल्म में बॉलीवुड दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत एक पूर्व-जिला स्तर के क्रिकेटर के किदार में दिखाई दिए जो क्रिकेट चयन के दौरान राजनीति का शिकार हो जाते हैं। फिर बाद में सुशांत सिंह राजपूत इस फिल्म में अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर क्रिकेट की कोचिंग शुरू करते हैं।

    Kai Po Che Full Hindi FHD Movie | Sushant Singh, Rajkummar rao, Amit Sadh,  Amrita Puri | Movies Now - YouTube

    सुपर 30

    ऋतिक रोशन की फिल्म सुपर 30 टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते को गहराई से दिखाता हैं। इस फिल्म में बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन ने एक ऐसे टीचर का किरदार निभाया हैं जो गरीब बच्चो को निशुल्क आईआईटी की कोचिंग देता हैं। आपको बता दे कि यह फिल्म की कहानी बिहार के टीचर आनंद कुमार पर बेस्ड है।

    Super 30 | Official Trailer | Hrithik Roshan | Vikas Bahl | July 12 -  YouTube

    हिचकी

    हिचकी फिल्म से रानी मुखर्जी की टीचर के रूप में काफी तारीफें हुई थी। इस फिल्म रानी ने एक ऐसी टीचर की भूमिका निभाई हैं जो खुद गंभीर परेशानी से जूझते हुए भी निडर से और कठिनाइयां झेलते हुए भी अपने स्टूडेंट्स को ऐसे मुकाम पर ला खड़ा करती हैं जहां दुनिया उन्हें सलाम करती है। 

    वैसे इनमे से आपको फेवरेट फिल्म कौनसी हैं ? कमेंट बॉक्स में बताएं।