आज है शर्मिला टैगोर का जन्मदिन, जानें पटौदी के नवाब से शादी के बाद एक्ट्रेस ने किया था इस्लाम कबूल

    Loading

    मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) आज यानी 8 दिसंबर को अपना जन्मदिन मना रही है। शर्मिला आज अपना 75 वां जन्मदिन मना रही हैं। शर्मीला बॉलीवुड की एक ऐसी अदाकारा है जिसने अपनी एक्टिंग और खूबसूरती से लोगों के दिलों पर खूब राज किया। एक्ट्रेस को उनकी खूबसूरती के साथ – साथ उनकी बोल्डनेस के लिए भी जाना जाता था।

    एक्ट्रेस ने महज 13 साल की उम्र में ही सत्‍यजीत राय की फिल्म अपूर संसार से अभिनय जगत में कदम रखा था। ऐसे में आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते उनसे जुड़ी कुछ खास बातें। 

    शर्मीला का जन्म 1946 को तत्‍कालीन आंध्रप्रदेश के हैदराबाद में हुआ था। एक्ट्रेस एक हिंदू बंगाली परिवार में जन्मी हैं। शर्मीला ने ‘अराधना’, ‘अमर प्रेम’, ‘सफर’, ‘कश्मीर की कली’, ‘मौसम’, ‘तलाश’,’वक्त’,’फरार’, ‘आमने-सामने’ जैसी कई फिल्मों में काम किया है। लेकिन ये बहुत ही कम लोग जानते है कि शर्मीला 2013 में देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण से नवाजा जा चुका है। शर्मीला नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर के भाई द्विजेंद्रनाथ टैगोर की नातिन हैं। 

    शर्मिला ने  27 दिसंबर, 1969 को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान पटौदी के नवाब मंसूर अली खान पटौदी से शादी की थी। शादी होते ही एक्ट्रेस ने इस्लाम कबूल कर लिया और वह आयशा सुल्तान बन गईं। साल 2011 में 70 वर्ष की आयु में पटौदी का निधन हो गया था। शर्मिला को मौसम, अनुपमा, सत्‍यकाम, बंधन, आविष्‍कार, एकलव्‍य, सफर, दूसरी दुल्‍हन, अमानुष जैसी फिल्में की वजह से बॉलीवुड में पहचान मिली थी।