आज है Talat Aziz का जन्मदिन, जानें उनके जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें

    मुंबई: बॉलीवुड के गायक और अभिनेता तलत अजीज का आज 11 नवंबर को जन्मदिन है। उनका जन्म 1956 को हैदराबाद में हुआ। गायक के पिता अब्दुल अज़ीम खान और मां साजिदा आबिद के यहां एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनकी मां साजिदा आबिद एक प्रसिद्ध उर्दू लेखक और कवि थी । अजीज के अलावा उनका एक भाई भी है जिसका नाम रफ़त है।

    तलत ने ‘उमराव जान’, ‘डैडी’, ‘शरारत’ और ‘बाजार’ जैसी फिल्मों में गाया, लेकिन बतौर गायक उनकी उम्र 35 साल से ज्यादा समय की है। ऐसे में आज उनके जन्मदिन के मौके हम आपको बताते है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें। 

    तलत ने अपनी शुरूआती स्कूली शिक्षा गृहस्थान हैदराबाद में स्थित हैदराबाद पब्लिक स्कूल से प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढाई पूरी करने के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड कॉमर्स में दाखिला लिया जहां से उन्होंने बीकॉम की डिग्री हासिल की। कला प्रेमी परिवार गीत और गजलों की महफिल का आयोजन करते रहता था। 

    जगजीत सिंह, जां निसार अख्तर सहित अन्य बड़ी हस्तियों को आमंत्रित किया जाता था। लिहाजा गीत-गजल और शायरी के शऊर से अजीज रूबरू होने लगे। संगीत की शुरुआती शिक्षा किराना घराना से मिली। यहां उस्ताद समद खान और बाद में उस्ताद फैय्याज अहमद खान ने उन्हें संगीत की बारीकियों से अवगत कराया। तलत ने गजल के उस्ताद मेंहदी हसन से भी गुर सीखे।

    संगीत के अलावा उन्होंने एक्टिंग भी की हैं। उन्होंने महेश भट्ट द्वारा निर्देशित फिल्म ‘धुन ‘ में मुख्य भूमिका निभाई, जहां उनके सह कलाकार अनुपम खेर और संगीता बिजलानी थे, जिनका संगीत लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने दिया था और गीत आनंद बख्शी के थे। लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म कभी रिलीज नहीं हुई।

    तलत ने टीवी सीरियलों को भी कंपोज किया है। इनमें दीवार, बाज, अधिकार, गुनाह, सैलाब, आर्शीवाद आदि शामिल हैं। इनके कुछ प्रमुख एलबम हैं लहरें, एहसास, सुरूर, सौगात, तसव्वुर, मंजिल धड़कन।