Photo - Instagram
Photo - Instagram

    मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) एक्ट्रेस (Actress) और टेलीविजन निर्देशक (Television Director) और निर्माता (Producer) नीना गुप्ता (Neena Gupta) का जन्म 4 जून 1959 को दिल्ली में आर.एन.गुप्ता और शकुंतला देवी के घर में हुआ था। नीना गुप्ता के पिता एलएलबी और स्टेट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में एक अधिकारी थे। अभनेत्री टेलीविजन से लेकर फिल्मों तक लोगों में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। नीना गुप्ता  वेस्टइण्डीज के प्रसिद्द क्रिकेट खिलाडी विवियन रिचर्ड्स के साथ सम्बन्ध में थी, जिससे उन्हें एक बेटी भी है, जिसका नाम मसाबा गुप्ता हैं। मसाबा गुप्ता एक मशहूर फैशन डिजाईनर है।

    नीना गुप्ता साल 2008 में चार्टर्ड अकाउंटेंट विवेक मेहरा से संयुक्त राज्य अमेरिका में एक निजी समारोह में शादी की। नीना गुप्ता फैशन के मामले भी काफी आगे हैं। वो अपने सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। और आये दिन अपनी तस्वीरें और वीडियोज अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती है। नीना गुप्ता साल 1982 में फिल्म ‘गांधी’ से अपने अभिनय करियर में कदम रखी थी। इस फिल्म में वो आभा के किरदार में नजर आई थी। उसके बाद वो ‘जाने भी दो यारों’, ‘उत्सव’, ‘लैला’, ‘अग्निदाह’, ‘जुल्म की हुकूमत’, ‘खलनायक’, ‘भगवत गीता’, ‘आंखे’, ‘मेरी बीवी का जवाब नहीं’, ‘नजर’, ‘तेरे संग’, ‘वीर’, ‘हेल्लो जिंदगी’, ‘मेरे दोस्त पिक्चर अभी बाकी है’, ‘इश्क़’, ‘अलोन’, ‘बधाई हो’, ‘मुल्क’, ‘वीरे दी वेडिंग’, ‘पंगा’, ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’, ‘सरदार का ग्रैंड सन’, ‘छत्रसाल’, ‘डायल 100′, ’83’ जैसी कई सफल फिल्मों में अपनी मुख्य भूमिका निभाकर प्रशंसकों के दिलों में अपनी जगह बनाई हैं।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta)

    नीना गुप्ता में साल 1985 से ‘खानदान’ से अपने टेलीविजन सफर की शुरुआत की थी। जिसके बाद ‘मिर्जा गालिब’, ‘जुनून’, ‘सांस’, ‘सात फेरे’, ‘लेडीज स्पेशल’, ‘पंचायत’, ‘मसाबा मसाबा’ और ‘परिवार’ जैसे टेलीविजन स्पेशल शामिल हैं। नीना गुप्ता हाल ही में रिलीज वेब सीरीज ‘पंचायत 2’ में भी अपने एक अहम किरदार में दिखाई दी। अभनेत्री बहुत जल्द अपनी बेटी मसाबा गुप्ता के साथ ‘मसाबा मसाबा 2’ में दिखाई देंगी।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Masaba (@masabagupta)

    अगर हम बात करें नीना गुप्ता के आगामी प्रोजेक्ट्स की तो अभिनेत्री बहुत जल्द सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘ऊंचाई’ में एक मुख्य किरदार में दिखाई देंगी। इस फिल्म में नीना गुप्ता के साथ अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी, सारिका और परिणीति चोपड़ा भी अपने अहम भूमिका में दिखाई देंगी। इस फिल्म के अलावा वो ‘शिव शास्त्री बल्बोआ’ और ‘गुडबाय’ में भी अपने प्रमुख किरदार में नजर आएंगी।