amitabh-bachchan-undergoing-surgery-due-to-an-unknown-medical-condition-fans-worried
File Pic

    Loading

    मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) के दिग्गज (Veteran) अभिनेता (Actor) अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज 80 साल के हो गए है। बिग बी का ये जन्मदिन खास तरीके से एक जश्न के रूप में मनाया जा रहा है। बॉलीवुड के महानायक का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (प्रयागराज) शहर में हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के घर में हुआ था। अमिताभ बच्चन कई नामों से जाने जाते है। जिसमें उन्हें शहंशाह, बिग बी और एंग्री यंग मैन के नाम से भी जाना जाता है। वो फिल्मों में एंट्री से पहले कोलकाता में एक मैनेजिंग एजेंसी में एग्जीक्यूटिव के पद पर नौकरी करते थे। जिसके लिए उन्हें शुरुआत में 500 रुपये महीने सैलरी मिलती थी जिसे कुछ दिनों के बाद बढ़ाकर 800 रुपये कर दिया गया था।

    अमिताभ बच्चन कई सुपरहिट हिंदी फिल्मों में अपनी मुख्य भूमिका निभा चुके हैं। जिसमें उनकी फिल्म ‘डॉन’, ‘मर्द’, ‘शोले’ और ‘कुली’ जैसी फिल्में शामिल है। जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। अमिताभ बच्चन ने साल 1973 में जया बहादुरी से शादी किया। जिनसे उन्हें एक बेटा अभिषेक बच्चन और एक बेटी श्वेता बच्चन हुई। अभिषेक बच्चन भी बॉलीवुड के मशहूर एक्टर है। अमिताभ बच्चन अब तक कई पुरस्कारों को हासिल कर चुके हैं। जिसमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण, दादासाहेब फाल्के अवार्ड और पद्म श्री पुरस्कार शामिल है। इस बार अमिताभ बच्चन के 80वें जन्मदिन के मौके पर फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने उनके सम्मान में 8 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक फिल्म फेस्टिवल  ‘बच्चन बैक टू द बिगिनिंग’ का आयोजन किया है।

     

    जिसमें अमिताभ बच्चन की 11 फिल्मों को भारत के 17 शहरों में दिखाया जाएगा। जिसमें उनकी फिल्म ‘नमक हलाल’, ‘डॉन’, ‘सत्ते पे सत्ता’, ‘काला पत्थर’, ‘अमर अकबर एंथनी, ‘कालिया’, ‘कभी कभी’, ‘अभिमान, दीवार’, ‘मिली’ और ‘चुपके चुपके’ शामिल है। इसके साथ ही मुंबई के जुहू स्थित पीवीआर सिनेमा में अमिताभ बच्चन की यादगार वस्तुओं की विशेष प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। जिसका आयोजन एसएमएम औसाजा ने किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार अमिताभ बच्चन लगभग 3500 करोड़ रुपये के मालिक हैं। वहीं उनकी सालाना इनकम लगभग 60 करोड़ रुपये है। अमिताभ बच्चन के पास कुल पांच बंगले है। जिसमें जलसा, जनक, प्रतीक्षा और वत्स है।

    अमिताभ बच्चन अपने परिवार के साथ मुंबई के जुहू इलाके में स्थित जलसा बंगले में रहते हैं। उस बंगलों की कीमत लगभग 120 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही अमिताभ बच्चन के पास लग्जरी कारों का भी कलेक्शन है। जिसमें बीएमडब्ल्यू, मर्सडीज, लेक्सस और रॉल्स रॉयल फैंटम शामिल है। अमिताभ बच्चन के पास एक प्राइवेट जेट भी है। अमिताभ बच्चन पेन के भी बड़े शौकीन है। रिपोर्ट्स के अनुसार उनके पास 67,790 रुपये के कीमत की एक Montblanc Honor de Balzac पेन है। 7 अक्टूबर 2022 को अमिताभ बच्चन की अभिनीत फिल्म ‘गुडबाय’ सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। इस फिल्म में उनके साथ साउथ एक्ट्रेस रशमिका मंदाना और बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता भी अपने मुख्य भूमिका में हैं। वहीं इस फिल्म के मेकर्स ने अमिताभ बच्चन के जन्मदिन के मौके पर 11 अक्टूबर को इस फिल्म के टिकट का रेट मात्र 80 रुपये किया है। वहीं अमिताभ बच्चन की आगामी फिल्म ‘ऊंचाई’ 11 नवंबर 2022 को बड़े पर्दे पर रिलीज होगी।