Photo: Instagram
Photo: Instagram

    मुंबई: आज है हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ (Will Smith) का जन्मदिन। उनका जन्म 25 सितंबर को 1968 में हुआ था। विल स्मिथ एक जाने माने रैपर हैं। विल स्मिथ की फैंस फोल्लोविंग ना सिर्फ अमेरिकी में बल्कि पुरे देश में फेहली हुए है। विल स्मिथ का पूरा नाम विलियम कैरल स्मिथ जूनियर है। विल स्मिथ स्कूल में बहुत मस्तीखोर थे इसलिए उनका नाम ‘प्रिंस’ पड़ गया था। जिसके बाद ‘फ्रेश प्रिंस’ कर दिया गया।

    विल स्मिथ का पढ़ाई में रुचि कम था। विल को बैगपान से ही गाने में रूचि थी। विल ने मेहस 12 साल की उम्र से ही रैप करना शुरू कर दिया था। विल को गाने में इतनी रुचि थी की उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की। जब विल ने सिंगिंग में अपना करीरिया सुरु किया उनकी मुलाकात जेफरी एलन टाउन्स से हुई। दोनों ने अपने करियर की सुरवात साथ में की। बाद में दोनों ने साथ में करियर बनाया। जेफरी ने अपना नाम ‘डीजे जैजी जेफ’ और स्मिथ ने ‘प्रिंस’ रख लिया। 1986 में आया गाना ‘गर्ल्स ऐंट नथिंग’ इनका पहला हिट गाना साबित हुआ।

    विल यानी स्मिथ को अपने 1987 में आई डेब्यू एलबम ‘रॉक द हाउस’ को अपार सफलता मिली। इस एल्बम के साथ  स्मिथ को न सिर्फ शोहरत बल्कि दौलत भी दिलाई। 8 वर्ष से भी कम उम्र में ही स्मिथ करोड़पति बन गए। 1988 में ‘पेरेंट्स जस्ट डोंट अंडरस्टैंड’ के लिए उन्हें उनका पहला ग्रैमी अवॉर्ड मिला। 

    रैप के साथ स्मिथ ने फिल्मों में भी कदम रखा। फिल्मों में स्मिथ यानी विल को बहुत सफलता मिली। स्मिथ ने अपना फिल्मी करियर ‘मेड इन अमेरिका’ से शुरू किया था। उस फिल्म में उनका एक छोटा सा ही किरदार था लेकिन उन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बना ली। उसके बाद उन्होंने  बैड बॉयज में पुलिस वाले का किरदार निभाया। 1997 में ‘मैन इन ब्लैक’ और 1998 में ‘एनेमी ऑफ द स्टेट’ ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था।