दिवंगत अभिनेता कादर खान ने क्यों छोड़ा विलेन का किरदार? सालों बाद खुलासा राज

    Loading

    Why did late actor Kader Khan leave the character of villain? Secrets revealed after years: आज यानी 31 दिसंबर को फिल्म इंडस्ट्री के महान कलाकार कादर खान (Kader Khan) की पुण्यतिथि है। 31 दिसंबर 2018 को कनाडा में उनका निधन हो गया। आज उनकी पुण्यतिथि पर जानेंगे उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें। 

    एक्टिंग करियर को शुरुआत

    कादर खान को बचपन से ही फिल्में करने का शौक था और साल 1973 में उन्होंने फिल्म ‘दाग’ से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। राजेश खन्ना, शर्मिला टैगोर और राखी जैसे कई अन्य कलाकार भी इस फिल्म में शामिल थे। कादर खान ने अपने अभिनय करियर में लगभग 300 फिल्मों में काम किया। जहां उन्होंने विलेन से लेकर कॉमेडियन तक कई अलग-अलग किरदारों की भूमिका निभाई है। वह न केवल एक अभिनेता थे बल्कि एक अच्छे लेखक भी थे। उनके लिखे डायलॉग कमाल के थे, जिससे फिल्में हिट साबित हुईं।

    फिल्म ‘रोटी’ के लिए मिले थे 1 लाख 25 हजार रुपए

    1974 में रिलीज हुई फिल्म ‘रोटी’, जिसका निर्देशन मनमोहन देसाई ने किया था। राजेश खन्ना और मुमताज की ये फिल्म उस दौर में सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म के सभी डायलॉग्स कादर खान ने लिखे थे और मनमोहन देसाई ने उन्हें इस फिल्म के डायलॉग्स लिखने के लिए 1 लाख 25 हजार रुपए दिए थे जो उस वक्त बहुत बड़ी रकम थी। कादर खान के लिखे डायलॉग्स को काफी पसंद किया गया, उन्होंने 1970 से 1999 तक करीब 250 फिल्मों के डायलॉग लिखे।

    क्यों छोड़ा विलेन का किरदार?

    कादर खान ने कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया, जिसे दर्शकों ने खूब सराहा, लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब कादर ने विलेन का किरदार छोड़ने का फैसला कर लिया। दरअसल कादर खान जब फिल्मों में विलेन का किरदार निभाते थे तो उनके बेटों को स्कूल के दूसरे छात्र चिढ़ाते थे. यहां तक कि एक बार उनके बेटे सरफराज का भी उनके पिता के विलेन के रोल को लेकर झगड़ा हो गया था। वहीं कादर खान की पत्नी ने भी उन्हें फिल्मों में विलेन बनने से रोकना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं उनके कई दोस्तों ने उन्हें विलेन का रोल न करने की सलाह भी दी थी। ये कुछ ऐसे कारण थे जिनकी वजह से कादर ने फिल्मों में विलेन ला का किरदार निभाना छोड़ दिया और कॉमेडियन की भूमिका निभाने लगे, और कॉमेडी किंग बन गए।