वाईआरएफ और आर माधवन की अपकमिंग वेब सीरीज, द रेलवे मेन, 1984 की भोपाल गैस त्रासदी पर है आधारित 

    Loading

    मुंबई: बहुत सारे लोगों की जान बचाने वाले लोगों को सलामी देने के लिए, वाईआरएफ ने उसी दिन इस प्रॉजेक्ट की घोषणा की, जिस दिन इस त्रासदी ने 37 साल पहले भोपाल में कहर बरपाया था। हाल ही में अब यशराज फिल्म्स ने भारत के तेज़ी से बढ़ते डिजिटल कंटेंट (ओवर-द-टॉप या ओटीटी) क्षेत्र में आखिरकार अपना पहला कदम रख रहा है। वाईआरएफ  के स्ट्रीमिंग कंटेंट प्रोडक्शन बिज़नेस का नाम वाईआरएफ एंटरटेनमेंट होगा और यह अपने पहले साल में पाँच विशाल प्रोजेक्ट्स को तैयार करने के साथ अपनी शुरुआत करेगा।

    इस बैनर की ओर से पेश किया जाने वाला पहला बड़ा प्रॉजेक्ट है द रेलवे मेन (The Railway Man) – जो इंसान के कारण उत्पन्न हुई दुनिया की सबसे बड़ी औद्योगिक आपदा, 1984 की भोपाल गैस त्रासदी के गुमनाम नायकों को दी जाने वाली एक श्रद्धांजलि है जो कि भोपाल स्टेशन पर काम करने वाले रेलवे के कर्मचारी हैं। वाईआरएफ ने उसी दिन भोपाल के उन वीरों को सलामी देने के लिए इस प्रॉजेक्ट की घोषणा की है, जिन्होंने 37 साल पहले इस शहर पर मुसीबत के आने पर हजारों लोगों की जान बचाई थी। द रेलवे मेन का निर्देशन पहली बार निर्देशन कर रहे शिव रवैल द्वारा किया जा रहा है, जो वाईआरएफ के साथ काम करते आ रहे हैं और जिनका मार्गदर्शन आदित्य चोपड़ा कर रहे हैं।

    शिव वाईआरएफ एंटरटेनमेंट में अपनी कॉन्टेंट-फ़ॉरवर्ड एक सीज़न की सीमित सीरीज़ के साथ किसी आपदा की स्थिति में इंसान की आत्मा के लचीलेपन के बारे में काम करना शुरू करेंगे। द रेलवे मेन में आर माधवन (R. Madhavan), के के मेनन (Kay Kay Menon ), दिव्येंदु शर्मा (Divyenndu Sharma )और बाबिल खान (Babil Khan) जैसे चार शानदार कलाकार नज़र आयेंगे। यह शो इन चार कलाकार पर आधारित होगा और यह कंपनी कुछ समय के बाद कई और ज़बरदस्त कलाकारों को इस प्रॉजेक्ट में शामिल किए जाने की भी घोषणा करेगी। द रेलवे मेन की शूटिंग कल 1 दिसंबर से शुरू की गई।

    यश राज फिल्म्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अक्षय विधान ने कहा, “भोपाल गैस त्रासदी दुनिया की सबसे बुरी औद्योगिक दुर्घटना है, जिसने 37 साल पहले शहर में आई इस त्रासदी के बाद से कई लोगों पर अपना असर डाला है। वाईआरएफ में, हम दर्शकों के लिए सबसे अच्छी दिलकश कहानियों को तैयार करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं और यह प्रॉजेक्ट इस त्रासदी के उन गुमनाम नायकों को हमारी श्रद्धांजलि है, जिन्होंने बदक़िस्मती से भरे उस दिन में हज़ारों लोगों की जान बचाई थी पर वे दुनिया भर के लोगों के लिए अभी भी अनजान हैं।”

    वाईआरएफ एंटरटेनमेंट के कार्यकारी निर्माता योगेंद्र मोगरे कहते हैं, “द रेलवे मेन उनकी भावना, उनकी हिम्मत और उनकी इंसानियत को सलाम करती है। यह एक ऐसी कहानी है जिसे दुनिया को सुनना ज़रूरी है। हम इस कहानी को दुनिया भर के दर्शकों तक सबसे अच्छे ढंग से पहुँचाना सुनिश्चित करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ंगे ताकि वे भारत में हुई इस त्रासदी के कारण हुई तबाही की गहराई को समझ सकें।”

    2 दिसंबर, 1984 की आधी रात के बाद, अमेरिकन यूनियन कार्बाइड कॉरपोरेशन की एक कीटनाशक फैक्ट्री से मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव हो गया। ऐसा बताया गया है कि उस रात पाँच लाख से अधिक लोग जहर का शिकार बने थे और आधिकारिक मृत्यु का आंकड़ा 5,000 से ऊपर पहुँच गया था।

    बचे हुए हज़ारों लोगों ने कहा है कि वे, उनके बच्चे और पोते-पोतियाँ इस रिसाव के कारण कैंसर, अँधेपन, साँस, रोग प्रतिकारक शक्ति और तंत्रिका प्रणाली से जुडी समस्याओं जैसी पुरानी बीमारियों से जूझ रहे हैं। देश को दहला देने वाले इस संकट के मद्देनजर इंसानियत और एक इतनी विशाल कुर्बानी को श्रद्धांजलि देने के तौर पर वाईआरएफ एंटरटेनमेंट की द रेलवे मेन को 2 दिसंबर, 2022 को स्ट्रीम करेगी।