कई गुणों से भरपूर है एलोवेरा, जानें कैसे बनाएं घर पर एलोवेरा जेल

एलोवेरा बेहद ही फायदेमंद और एक उपयोगी पौधा है। यह हमारे हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसका कई तरह से उपयोग किया जाता है। इसका यूज़ सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। यह चेहरे को साफ रखने में मदद करता है। एलोवेरा की पत्‍तियां मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरी होती हैं। यह न सिर्फ स्‍किन के लिए बल्‍कि हमारे बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है।

वहीं आज कल लोग एलोवेरा जेल मार्केट से खरीदते हैं, लेकिन बाज़ार में मिलने वाले एलोवेरा जेल में हानिकारक तत्व जैसे डाई आदि मिले होने का खतरा होता है।  ऐसे में अगर आप चाहें तो खुद घर पर ही एलोवेरा जेल बना सकते हैं। तो आइए आज आपको बताएं की कैसे बनाएं घर पर ही एलोवेरा जेल… 

बनाने का तरीका-

  • एलोवेरा जेल बनाने के लिए आपको एक एलोवेरा का पत्‍ता, चाकू, एक छोटा चम्मच, ब्लेंडर, एक एयरटाइट कंटेनर, विटामिन सी पाउडर या विटामिन ई कैप्सूल (वैकल्पिक) की ज़रूरत पड़ेगी।
  • अब इसे बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा के पौधे से सबसे मोटी पत्ती चुनें क्योंकि इसमें सक्रिय तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होंग।अब चाकू या पेपर कटर की मदद से पत्‍ते को किनारे से काटें और फिर इसे बीच से क्यूब्स में काट लें। अब चम्‍मच की मदद से इसे एक कटोरे में भरें। फिर अपने ब्लेंडर में जेल डालें। इसे तब तक मिलाएं जब तक कि यह अच्‍छी तरह से स्‍मूद पेस्‍ट न बन जाए।
  • लीजिए तैयार है आपका एलोवेरा जेल। अब इसमें विटामिन सी और ई कैप्‍सूल मिलाएं।