गर्दन और कोहनी का कालापन दूर करने के लिए लगाएं ये पेस्ट, कुछ ही दिनों में पाएंगे साफ त्वचा

    -सीमा कुमारी

    अधिकतर लोग गर्दन और कोहनियों के कालेपन से परेशान रहते हैं। इस समस्या से बचने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। अगर आप चाहें तो घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से  छुटकारा पा सकते हैं।आमतौर पर ज्यादातर लोग चेहरे की सफाई का तो पूरा ख़्याल रखते हैं, लेकिन कोहनी और गर्दन की सफाई पर गौर करना भूल ही जाते हैं। जिसके कारण यह धीरे -धीरे काली पड़ जाती हैं।  इससे उनकी खूबसूरती भी फीकी पड़ जाती है। इसका असर पूरे पर्सनेलिटी पर भी पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि चेहरे के साथ-साथ गर्दन और कोहनियों की सफाई के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं।  आइए जानें क्या किया जाए इससे निपटने के लिए-

    पेस्ट बनाने के लिए सामग्री:

    • 1 चम्मच नमक
    • आधा नींबू
    • सफेद टूथपेस्ट
    • बेकिंग सोड़ा 1 चम्मच

    ऐसे करें इस्तेमाल:

    नींबू को आधा काटकर उसमें नमक डाल दें। इसके साथ ही किसी एक बर्तन में खाने वाला बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। सबसे पहले नींबू और नमक को कोहनियों और गर्दन में अच्छी तरह से रगड़ें। इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट  के बाद एक गीले कपड़े से इसे पोछ लें। इसके बाद टूथपेस्ट और बेकिंग सोड़ा का पेस्ट अच्छी तरह से लगा लें। जब ये पूरी तरह से सुख जाए तो  इसे गीले कपड़े से पोछ लें या फिर धो लें। इसके बाद कोई अच्छा सा मॉश्चराइजर लगा लें।

    इस पेस्ट के इस्तेमाल से गर्दन और कोहनियों  के कालेपन से निजात मिल सकती है, क्योंकि नींबू में भरपूर मात्रा में एसिडिक अम्ल पाया जाता है, जो गंदगी को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा बेकिंग सोड़ा आपकी स्किन के पीएच लेवल को ठीक करने के साथ ग्लो देने में मदद करता है। वहीं टूथपेस्ट में स्किन वाइटनिंग गुण पाए जाते हैं जो सनटैन को कम करने के साथ स्किन में ग्लो लगाने में मदद करता है।

    इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर गर्दन और कोहनियों  के कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है।