As delicious as eating litchi, as effective for face, know how

-सीमा कुमारी 

गर्मियो में धूप, गर्मी और पसीने से हमारी त्वचा झुलस जाती है और चौबीस घंटे बिज़ी रहने के बाद हम आपने आप को समय ही नहीं दे पाते है. जिसका असर अक्सर हमारी त्वचा पर होता है जिसकी हम ठीक तरह से देखभाल नहीं कर पाते हैं. फेस पैक बनाने जैसे झंझट में फंसना चाहती हैं और ना ही कोई ऐसा ट्रीटमेंट लेना चाहती हैं जिसमें ज्यादा समय लगे. ऐसे में आप अपनी स्किन को लीची से साफ कर सकते हैं. हालांकि मार्केट में कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट मिलते हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा आराम आपको सिर्फ फ्रिज में रखी लीची से मिल सकता है. लीची खाने से ही नहीं बल्कि लगाने से भी त्वचा में चमक आती है. चलिए जानते हैं कैसे:

  • किसी भी सुंदर चेहरे पर अगर दाग़ दिखने लगे तो यह अच्छे नहीं लगते है. इसलिए इससे बचने के लिए लीची के जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है. 4 से 5 लीची का बीज निकाल कर उसका रस निकाल ले और रुई की सहायता से इसे झाइयों और दाग़ वाले स्थान पर लगाये. फिर 15 मिनट तक लगा कर रखने के बाद इसे धो दे. ये करने से जल्द ही चेहरे के दाग़ के हटने में राहत मिलेगी.  
  • अगर आपके चेहरे की त्वचा तेज धूप से झुलस गई है, तो ऐसे में लीची के गूदे को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो ले. इस उपाय को सप्ताह में 3-4 बार करने से जल्दी राहत मिलेगी.
  • लीची का फेसपैक लगाने से पिंपल्स और ऑयली स्किन की वजह से होने वाली पिंग्मेंटेशन को दूर किया जा सकता है. इसके लिए लीची के जूस के साथ गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धोकर एक अच्छा मॉश्चराइजर लगाएं. इस उपाय को हफ्ते में 3-4 बार करे.
  • अगर आपकी चेहरे की त्वचा बेहद डल, बेजान और रूखी हो गई है, तो ऐसे में लीची के जूस को पीने के साथ ही चेहरे पर लगाए. फिर लीची जूस के सूख जाने के बाद चेहरा ठंडे पानी से साफ कर लें. इससे त्वचा में मॉश्चर बरकरार रहेगी.
  • अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे मौजूद हैं, तो ऐसे में लीची के पल्प को मिक्सर में पीसकर चेहरे पर लगाकर कुछ देर के सूखने के लिए छोड़ दें. सप्ताह में 4-5 बार लीची फेसपैक का इस्तेमाल करने से तेजी से चेहरे की त्वचा को बेदाग बनाया जा सकता है.