केले के फूल होते हैं बेहद काम के, जानें कैसे करें इस्तेमाल

यह तो सभी जानते हैं कि केले में पोषक तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हमें ऊर्जा प्रदान करने का काम करते हैं। लेकिन केले सिर्फ हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फादेमंद होते हैं। लेकिन आप शायद ही यह बात जानते होंगे कि जब केले को उसके फूल के साथ मिला दिया जाए तो यह और भी ज़्यादा असरदार हो जाते हैं।  

अगर आप महंगे फेशियल ऑयल, हेयर सीरम, स्क्रब और क्रीम इस्तेमाल करते हैं तो उसके इंगीडियंट्स में केले के फूल का ज़िक्र ज़रूर देखेंगे। जिसका उपयोग इन सभी चीज़ों को बनाने में किया जाता है। तो आइए आज जानते हैं कि केले के फूलों का उपयोग कैसे किया जाता है…

एंटी-एजिंग के रूप में-
केले को एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा इसे प्रकृति के बोटोक्स भी कहा जाता है, क्योंकि यह चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को काम और रोकने का काम करता है। ऐसे में अगर आपके पास केले के फूल हैं तो इन्हें मिक्‍सी में आसानी से पीसकर होममेड मॉइस्चराइज़र में मिलाकर उपयोग करें। इससे आपके चेहरे की झुर्रियां जल्द ही कम होने लगेंगी। 

रूसी भगाए-
रूसी बहुत से लोगों की परेशानी का कारण होती है। खासकर सर्दियों में यह बेहद परेशान करती हैं। ऐसे में इन्हें भागने के लिए आप केले के फूल का उपयोग कर सकते हैं।  केले के फूल को उबालना होगा, फिर उसके पानी को अलग कर लें। अब केले के साथ एक पेस्ट में फूल को पीसकर, थोड़ा दूध और शहद मिलाएं और इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे थोड़ी देर के लिए रहने दें। फिर अपने बालों को धो लें। इसे सप्ताह में दो बार लगाने से आपको असर साफ दिखेगा। लेकिन ध्यान रहे, इसे लगाने से पहले अपनी कोहनी के अंदरूनी हिस्से पर पैच टेस्ट कर लें।