सेहत के लिए ही नहीं, खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है करेला, जाने कैसे

    Loading

    नई दिल्ली : खाने में ऐसी कई चीजें होती जो हमे सेहतमंद बनाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि वहीं चीजे आपके सुंदरता बढ़ाने के लिए भी उपयोगी है। आज हम ऐसे ही एक सब्जी की बात कर रहें  है, जो न केवल हमारे सेहत के लिए बेहतर है बल्कि हमारी सुंदरता बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है।

    करेले का सेवन करने से जिस तरह से शरीर की कई दिक्कतें दूर होती हैं, विषैले तत्व बाहर निकलते हैं और खून साफ़ होता है। उसी तरह स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से झुर्रियों, मुंहासों और दाग-धब्बों जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है। आइए जानते हैं कि स्किन पर करेले का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है…..

    1. ऐसे पाएं झुर्रियों से निजात 

    उम्र से पहले चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से निजात पाने के लिए आप करेले का रस इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके लिए एक बड़ा चम्मच करेले का रस लें। इसको दो बड़े चम्मच दही के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें। साथ ही एक अंडे की ज़र्दी निकाल कर उसका आधा हिस्सा भी इस मिक्सचर में मिला लें। इन सबको अच्छी तरह से साथ में मिक्स कर के चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। पंद्रह मिनट इसे लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें। 

    2. चेहरे से इस तरह हटाए दाग-धब्बे और मुंहासे

    चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे हों तो उसको दूर करने के लिए आप करेले का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक करेला और दस पत्तियां नीम की लेकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर भी मिला लें। इस पैक को अपने फेस और गर्दन पर अप्लाई करें और बीस मिनट तक लगा छोड़ दें।  इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। 

    3. ऐसे हटाए व्हाइट-ब्लैकहेड्स 

    व्हाइट-ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप करेले को संतरे के छिलके के साथ मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक करेले और संतरे के सूखे छिलके को साथ में दरदरा पीस लें। इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाएं साथ ही आधा चम्मच बेसन भी मिला लें। इन सबको मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर दस मिनट तक स्क्रब मसाज करें फिर पंद्रह मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। 

    4 . स्किन को बनाएं ग्लोइंग

    स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी करेला आपकी मदद कर सकता है।  इसके लिए आप करेले और खीरे के स्लाइस बराबर की मात्रा में लें। इन दोनों को साथ में मिलाकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल भी मिला लें इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं । बीस मिनट तक लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें ।