सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है ‘गाजर’, ऐसे बनाएं फेसपैक

सर्दियों के मौसम में त्वचा का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी होता है। इस मौसम में त्वचा को नमी पहुँचाने के लिए लोग कई तरह के क्रीम का उपयोग करते हैं। वहीं कई लोग घरेलु उपाय करके भी अपने स्किन का ख्याल रखते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएँगे गाजर से जुड़ी कुछ हेल्दी चीज़ों के बारे में..

गाजर हेल्दी सब्ज़ी तो है ही, साथ ही इसे खाने के भी बहुत फायदे हैं। इसके अलावा यह आपके स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। यह त्वचा की कई समस्‍याओं को भी खत्म करता है। इसमें काफी मात्रा विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। आपकी त्‍वचा को हेल्दी बनाएं रखने के लिए आप गाजर का फेसपैक (Carrot Facepack) का यूज़ कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं यह त्वचा की किन समस्या को दूर करता है…

झुर्रियां मिटाने के लिए-
बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों की समस्या होना आम बात है। लेकिन यह आपकी खूबसूरती को खत्म करने का काम करता है। ऐसे में इसे खत्म करने के लिए आप गाजर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको घिसा हुआ गाजर, एक चम्‍मच दूध, एक चम्‍मच चावल का आटा, चुटकीभर हल्‍दी और एक छोटा चम्‍मच शहद को अच्छी तरह मिक्स करना होगा। फिर इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रख दें। फिर इसे साफ़ पानी से धो लें। 

ग्लोइंग त्‍वचा के लिए-
निखरी त्वचा किसे पसंद नहीं होती है। ऐसे में अगर आप गाजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसका असर 15 दिनों में दिखने लगेगा। आपको बस एक चम्‍मच घिसी गाजर, एक चम्‍मच बेसन, एक चम्‍मच रोज वॉटर, एक चम्‍मच खीरे को मिलाकर स्किन पर लगाना होगा। फिर इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और बाद में इसे धो लें। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग नज़र आने लगेगी। 

डलनेस दूर करने के लिए-
आज कल धुल मिट्टी और प्रदुषण की वजह से हमारी स्किन दिनों-दिन डल होती ही जा रही है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए आप गाजर के फेसपैक का यूज़ क्र सकते हैं। इस फेसपैक को बनाने के लिए आप एक चम्‍मच घिसी गाजर को एक चम्‍मच ओट्स और एक चम्‍मच घिसे सेब के साथ मिक्‍स करने और पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे चेहरे पर लगा कर सूखने के बाद हल्‍के हाथों से मसल कर छुड़ा लें। इअसा करने से आपको असर साफ़ नज़र आएगा।