कॉफी है स्किन के लिए बेहद फायदेमंद

Loading

बहुत से लोगों को कॉफी पीने का शौक होता है, या कई लोग इसका सेवन नींद भगाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अब कॉफी की डिमांड स्‍किन केयर इंडस्‍ट्री में भी होने लगी है। यह अब बहुत से घरों में स्किन केयर के लिए भी मौजूद रहने लगी है। कॉफी पीने के फायदों के बारे में तो आपने खूब सुना होगा लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह आपकी स्‍किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है। 

कॉफी हमारे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन में मदद करती है, साथ ही सेल्स की री-ग्रोथ में भी हेल्प करती है। इसमें मौजूद तत्व चेहरे के लिए एक स्क्रब का काम करते हैं। इसके अलावा यह एक बेहतरी एक्सफोलिएटर भी है, जो डेड स्किन को निकालने में मदद करती है। तो आइए जानते हैं कॉफी से स्किन पर होने वाले फायदों के बारे में…

मुंहासे दूर भगाए-
कई लोग अपने चेहरे पर मुंहासे होने की वजह से बहुत परेशान रहते हैं। इसके लिए बे लोग न जाने कितने महंगे प्रोडक्ट्स का भी इस्तमाल कर लेते हैं, लेकिन कोई असर नहीं होता। तो क्यों न आप इस बार कॉफी का यूज़ करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्‍किन पोर्स में जमी गंदगी और तेल को हटाने में मदद करते हैं। यह डीप क्लींजिंग एजेंट त्वचा की सूजन और जलन को कम करने में भी मदद करता है। 

डार्क सर्कल्स कम करें-
कॉफी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह आपके आँखों के निचे होने वाले डार्क सर्कल्स को भी काम करने में आपकी मदद करती है। यह रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करती है, जो काले घेरे का कारण बनते हैं। हालांकि, आंखों के नीचे का क्षेत्र बहुत संवेदनशील होता है, इसलिए पहले मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। 

फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां मिटाए-
बढ़ती उम्र में फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों का आना आम है, लेकिन यह दिखने में बेहद ही खराब लगते हैं। इनको मिटाने के लिए आप पिसे हुए कॉफी के दानों का उपयोग कर सकते हैं। इसे आप सीधे चेहरे पर लगाएं, इसे लगाने से आपको असर दिखाई देगा। चेहरे पर पड़ी झुर्रियों से लेकर, सन स्पॉट और महीन रेखाएं भी ठीक करने में कॉफी आपकी मदद करेगी।