खोया हुआ निखार वापस लाएगा दही, ऐसे करें इस्तेमाल

    -सीमा कुमारी

    अधिकतर लड़कियां अपने चेहरे के दाग-धब्बे, रूखी त्वचा और सांवलेपन से परेशान रहती हैं। ऐसे में दही फेस पैक (Curd Facepack) न सिर्फ आपकी खोई हुई चेहरे की चमक वापस लाएगा, बल्कि इससे आपके चेहरे की त्वचा को किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा। क्योंकि, दही पूरी तरह से केमिकल-मुक्त चेज है। दही के नियमित खाने से आपको और ज्यादा लाभ होगा।  

    कोरोना काल (Corona Pandemic) में अगर आप घर पर बैठे-बैठे बोर हो रही हैं, तो अपनी स्किन (Skin) को खूबसूरत बनाने के लिए दही वाले इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानें दही का इस्तेमाल फेशियल के रूप में कैसे करें।

    क्लींजिंग करें:

    • सबसे पहले आप अपने चेहरे को धो लें।
    • अब दही लें, फिर दही से अपने चेहरे की 2 मिनट तक मसाज करें।
    • चेहरे की मसाज करने से सारी गंदगी साफ हो जाएगी और स्किन क्लीन हो जाएगी।
    • 2 मिनट तक मसाज करते रहें।  
    • फिर किसी सूती कपड़े को नॉर्मल पानी में डिप करके अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें।

    नैचरल स्क्रब:

    स्क्रब करने से चेहरे पर  जमी गंदगी साफ हो जाती है। और, दही के जरिए त्वचा को साफ करना है तो चावल के आटे में एक चम्मच दही मिलाकर स्क्रब बना लें। इसके बाद इसे हल्के हाथों से चेहरे को मसाज दें। ऐसा करने से त्वचा की डेड स्किन की परत उतर जाएगी और त्वचा को दही का पोषण भी मिलेगा।

    फेस पैक:

    चेहरे को अंदर से साफ करने के लिए और मॉइश्चर देने के लिए फेस पैक बहुत जरूरी होता है। ऐसे में दही को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो पानी से साफ कर लें। मुल्तानी मिट्टी चेहरे को ग्लो देने में मदद करती है। दही के फेस पैक से आपकी स्किन पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा, बल्कि आपकी स्किन एकदम चमकदार नजर आएगी।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों के नियमित रूप से अपनाने से चेहरे के दाग- धब्बे से छुटकारा मिल सकती है और सांवली सलोनी त्वचा में शानदार दमक लौटेगी।