सर्दियों में डैंड्रफ कर रहे हैं परेशान, तो इस फल का इस्तेमाल कर पाएं निजात

ठंड के मौसम में लोगों को त्वचा और बालों से जुड़ी बहुत सारी समस्या होने लगती है। इसमें सबसे आम है डैंड्रफ, जो बालों को ख़राब करने का काम करते हैं। यह हमारे बालों को बहुत से नुकसान पहुंचाते हैं, साथ ही इसकी वजह से सिर में बहुत खुजली भी होने लगती है। वहीं बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है। 

ऐसे में लोग इसे खत्म करने के लिए कई तरह शैम्पू और तेल का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। वहीं अगर इसे खत्म करने के लिए कुछ घरेलु नुस्खें आज़माए जाएं तो शायद कुछ फर्क पड़ सकता है, क्यूंकि कहा जाता है न घरेलु नुस्खें बहुत काम के होते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएँगे ऐसे ही कुछ घरेलु उपाय जिसकी मदद से आप डैंड्रफ को खत्म कर पाएंगे…

शरीफा-

शरीफा जिसे सीताफल भी कहा जाता है। यह सेहत के लिए फायदेमंद तो होता ही है, लेकिन यह बालों से डैंड्रफ ख़त्म करने के लिए भी यूज़ किया जाता है। इसके छिलके और बीजों में एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-फंगल, कीटनाशी आदि जैसे गुण होते हैं। इसकी वजह से यह बालों में डैंड्रफ खत्म करने का काम करता है। अगर इसके साथ नारियल तेल का उपयोग करने तो यह त्वचा को कई तरीके से लाभ भी पहुंचाता है।

ऐसे करें शरीफा का इस्तेमाल-

  • सबसे पहले शरीफा का छिलका निकाल कर इसे बारीक़ पीस लें और अपनी बालों की लेंथ के अनुसार नारियल तेल को एक कटोरी में निकाल लें।
  • फिर शरीफा का छिलका और तेल को अच्छी तरह मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण को एक पैन में रखकर अच्छी तरह गर्म कर लें।
  • जब तेल का कलर चेंज होने लगे तो गैस को बंद कर दें। अब इस ऑयल को अच्छी तरह छानकर स्टोर कर लें।   
  • अब इसका इस्तेमाल बाल धोने से पहले अपने स्कैल्प पर करें। इसे हलके हाथों से अपने सिर पर मसाज करें।
  • इसके एक घंटे के बाद शैम्पू से अपने बालों को धो लें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको असर साफ़ नज़र आएगा।