Do not dry your hair with towels, it may cause damage

– सीमा कुमारी  

अक्सर हम बाल धोने के बाद अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिए का इस्तेमाल करते है. ताकि हमारे बाल अच्छे से सूख जाए. बाल तो सूख जाते है लें इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते है आज हम आपको बताएंगे कि तौलिए के इस्तेमाल से बालों को सुखाने के क्या -क्या नुकसान होते है.

  • तौलिए से बाल रगड़ने पर बालों की बाहरी परत मौजूद क्यूटिकल्स रफ हो जाते हैं. इससे बाल ना सिर्फ टूटने लगते हैं बल्कि वो उलझ भी जाते हैं.
  • तौलिए से रगड़ने पर बालों की प्राकृतिक नमी भी छीन जाती है, जिससे वो रूखे और शुष्क होने लगते हैं.
  • बालों को सुखाने के लिए बहुत सारी महिलाएं एवं लड़कियां हेयर ड्रायर का प्रयोग करती है. जो बालों के लिए विल्कुल सही नहीं है क्योंकि इससे बालों की नमी खो जाती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप टॉवल से धीरे-धीरे पानी सुखाएं और फिर उन्हें नेचुरली सुखने दें. साथ ही ध्यान रखें कि गीले बालों में कंघी ना करें और उन्हें बांधे भी नहीं.
  • बाल सुखाने के लिए हार्श टॉवल की बजाए कॉटन टी-शर्ट या माइक्रोफाइबर तौलिए का यूज करें . इससे बालों का एक्स्ट्रा पानी भी अब्जॉर्ब हो जाएगा और सूख भी जायेगा.
  • बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का तो विल्कुल भी प्रयोग ना करे .क्योकि इससे बाल कमजोर होने के साथ -साथ बेजान ,रुखे होने लगते है .इसलिए आप हो सके तो सूती कपड़े का प्रयोग करे. जिससे बाल टूटते और बेजान भी नहीं होते है .