File Photo
File Photo

    Loading

    हाथों की खूबसूरती सुंदर नाखून से होती है। ऐसे में लड़कियां व महिलाएं नाखून को बढ़ाना ज़्यादा पसंद करती हैं, लेकिन बहुत सारी लड़कियों की समस्या होती है कि उनके नाखून बढ़ते नहीं हैं। वहीं अगर बढ़ भी गए तो जल्दी टूट जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि नाखूनों की कुछ ख़ास देखभाल की जाए। तो चलिए जानते हैं जानें कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में… 

    • रात को सोने से पहले नाखूनों पर ऑलिव ऑयल लगाकर सोने से नाखून जल्दी बढ़ते हैं। ऑलिव ऑयल में एक विटमिन ‘ई’ कैप्सूल तोड़कर मिला लें और सोने से पहले इनमें हाथों को डूबा लें और हफ्ते में 2 बार ऐसा जरूर करें।
    • नारियल का तेल इस्तेमाल करने से नाख़ून जल्दी नहीं टूटते है। ऐसे में नारियल का तेल नाखूनों पर लगाने से नाख़ून मजबूत होती है। इसमें कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं साथ ही ये त्वचा को मॉश्चराइज भी रखता है।
    • यदि आपका नाखून बार -बार  टूट जाते हैं तो ऐसे में आप दो चम्मच जिलेटिन पाउडर गरम पानी में डालें। इसमें नींबू का रस या थोड़ा सा दूध और गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इसमें नाखून को डालकर रखें ऐसा करने से आपके नाखून जल्दी नहीं टूटेंगे।
    • लहसुन आपके कमजोर नाखूनों को मजबूती देने में बहुत मदद करता है। इस घरेलू उपाय को अपनाने वाली महिलाओं का कहना है कि आप लहसुन को कई विभिन्न तरीकों से अपने नाखूनों पर इस्तेमाल कर सकती हैं। मसलन, आप लहसुन को दो हिस्सों में काटकर उसे नाखूनों के अंदरूनी भाग पर रगड़कर लगाएं। इसके अलावा, आप एक लहसुन की फली भी काट सकती हैं और उसमें से रस निकालकर इसका इस्तेमाल नेल हार्डनर के रूप में करें।
    • अंडे के सफेद भाग को एक कटोरी में निकालें और उसमें 2 चम्मच संतरे का रस निचोड़ें। इस घोल को अपने नाखूनों पर 5 मिनट तक लगा कर रखें। इसमें विटामिन सी होता है जो कोलाजिन बनाता है जिससे नाखूनों में मजबूती आती है।
    • इन तमाम घरेलू नुस्खों को  अपनाकर अपने नाख़ून को  सुंदर, लंबे और हेल्दी नेल्स बना सकते है।

    -सीमा कुमारी