बिंदी से हो गई है स्किन एलर्जी? बिना देर किए करें ये काम

    -सीमा कुमारी

    भारतीय महिलाओं की पहचान उनके माथे की बिंदी, मांग में सिंदूर और हाथों की चूड़ियां देखकर अनायास ही हो जाती है। इसके अलावा, इसे सुहाग का प्रतीक भी माना जाता है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं सुहाग का प्रतीक मानते हुए बिंदी को रोज अपने माथे पर लगाती भी हैं। बिंदी उनकी सुंदरता में चार चांद लगा देती है।

    लेकिन कई महिलाओं को बिंदी में लगी गोंद से  एलर्जी की शिकायत भी होती है, जो चहतकरे की सुंदरता को खराब कर देती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों से बिंदी से होने वाली एलर्जी से राहत पाई जा सकती है।

    • ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, बिंदी से हुई एलर्जी से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल बेहद फायदेमंद हो सकता है। रात को सोने से पहले माथे पर एलोवेरा जेल लगाएं। आप चाहें तो पूरे चेहरे पर भी एलोवेरा लगा सकती हैं। अगले दिन चेहरे को साफ कर लें। ऐसा रोज करने से आपको जल्द ही इसका असर दिखने लगेगा।
    • अगर आपको बिंदी से एलर्जी हो गई है, तो बिंदी की जगह पर हर्बल कुमकुम का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं बिंदी लगाने से पहले उस जगह पर तिल का तेल लगा लें। इसके बाद बिंदी चिपकाएं। साथ ही रात को सोने से पहले बिंदी निकालकर ही सोएं।
    • अगर आपको ऐसा लगता है कि ज्यादा लंबे समय तक चिपकी रहने वाली बिंदी अच्छी है, तो इस गलतफहमी में ना रहें। ऐसी बिंदी का ही उपयोग करें जो कम चिपकती हो। क्योंकि माथे पर बिंदी को ज्यादा देर तक चिपका रखने के लिए कई बार केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जो त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।
    • कहा तो यह भी जाता है कि स्किन एलर्जी skin allergy) के लिए नारियल तेल बेस्ट होता  है। यह तेल प्राकृतिक रूप से काम कर एलर्जी से होने वाली खुजली से राहत देता है। ऐसे में  इसके इस्तेमाल से खुजली के साथ-साथ माथे पर पड़े सफेद निशान से भी छुटकारा मिल सकता है।

    इन घरेलू उपायों को ध्यान में रखते हुए बिंदी अपने माथे पर लगाएं।