क्या आप जानते हैं, कच्चे दूध से आपकी खूबसूरती और भी निखर सकती है? ऐसे करें उपयोग

    -सीमा कुमारी

    दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। कैल्शियम हड्डियों और मासपेशियों को मजबूत बनाए रखती है। इसलिए डॉक्टर भी दूध पीने की सलाह देते हैं। दूध पीने से सेहत को तो लाभ पहुँचता ही है, साथ ही स्किन को भी काफी लाभ मिलता है। अगर आप रोजाना दूध का इस्तेमाल सही ढंग से करेंगी, तो यकीन मानिए आपको किसी भी बाहरी प्रोडक्ट की जरूरत कभी नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं, दूध कैसे आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकता है…

    अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन सॉफ्ट रहे और उसपर रौनक यानी ग्लो भी बना रहे, तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके लिए आप एक कटोरी में 4-5 चम्मच कच्चा दूध लें। अब आप इसमें रूई डुबोएं और इसे चेहरे पर लगाएं। इसे ऐसा ही लगा रहने दें और चेहरे को सूखने दें। आपको यह एक बार नहीं बल्कि कई बार ये स्टेप करने हैं।आप चाहें तो रोजाना इसे ट्राई करें, लेकिन, अगर आप इसे रात को लगाएंगे, तो आपको ज्यादा फर्क देखने को मिलेगा। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि जल्दी रिजल्ट मिले, तो रात को चेहरे पर इस तरह कच्चा दूध लगाया करें।

    आखिर इसमें क्या है खास-
    दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के दाग-धब्बे को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा धूप से होने वाले टैनिंग को भी दूध आपकी मदद कर सकता है।

    दूध को इन चीजों में मिलाकर चेहरे पर लगाएं-

    • रोजाना एक चम्मच ओट्स लेकर उसमें कच्चे दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा की चमक बढ़ेगी और आपको महंगे स्क्रब से लेकर क्रीम तक की जरूरत नहीं पड़ेगी।
    • पपीते को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें एक चौथाई कप दूध डालें। इसके बाद चेहरे को हल्का भाप दें और इस फेसपैक को चेहरे पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो इसे धो लें। ऐसा करने से चेहरे की गंदगी दूर होती है और त्वचा के दाग-धब्बे भी खत्म हो जाते हैं और साथ ही नर्म और मुलायम त्वचा मिलती है।
    • अगर चेहरे की ड्राई स्किन से परेशान हैं तो बेसन के साथ दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाइए। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सी हल्दी भी मिला सकती हैं। जब ये सूख जाए तो चेहरे को धो लें। ऐसा करने से स्किन की ड्राईनेस दूर होगी। इन घरेलू नुस्खे को अपनाकर दमकदार और सॉफ्ट त्वचा आप पा सकती हैं।