इस विटामिन की कमी से पूरे साल फटती हैं एड़ियां, जानिए उपचार

    सीमा कुमारी

    आमतौर पर एड़ियों के फटने की समस्या ज्यादातर सर्दी के मौसम में होती है। लेकिन, कुछ लोग इससे 12 महीने परेशान रहते हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि एड़ियां फटने के कई कारण हो सकते हैं।शरीर में पोषक तत्वों की कमी, गलत तरीके का फुटवियर पहनने से लेकर हाई हील्स आदि, की वजहों से भी एड़ियों के फटने की समस्या अक्सर सामने आती रहती है। कई बार एड़ियों का फटना बड़ा पीड़ादायक भी होता है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते हुए इसका पता लगाया जा सके। आइए जानें आखिर  किन-किन वजहों से एड़ियां फटती हैं ?

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर पूरे साल आपकी एड़ियां फटी रहती हैं, तो ऐसे में इसका मुख्य कारण शरीर में विटामिन्स की कमी और हार्मोनल डिसबैलेंस भी हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर इसका इलाज  कराएं, नहीं तो आगे चलकर दिक्कत हो सकती है।

    डॉक्टर्स का मानना है कि, जब हमारी त्वचा सूख जाती है और नमी की कमी हो जाती है, तो स्किन खुरदरी और परतदार बन जाती है। फिशर जो गहरी दरारें पैदा कर सकता है वो स्किन की गहरी परतों में फैल सकती है। इसके पीछे शरीर में कुछ विटामिन की कमी भी हो सकती है। जैसे -विटामिन बी-3,  विटामिन ई और  विटामिन सी

    फटी एड़ियों का इलाज ऐसे करें:

    फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। ऐसे में हरी सब्जियां का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। खाने में नट्स और सीड्स और विटामिन सी भरपूर फलों का सेवन करना आदि। इसके अलावा, एड़ियों को रोज़ साफ करने की आदत डालें। साफ़ करने के लिए आप स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हील्स को मॉइस्चराइज़ करने के लिए हील्स क्रीम लगाएं और उसपर सिलिकॉन शूज़ पहनें।   इससे आपको फटी एड़ियों से राहत मिलेगी।पैरों को 20 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगो कर रखने से भी फटी एड़ियों से निजात मिल सकती है। खाने में जिंक का सेवन करें इससे स्वस्थ त्वचा के रखरखाव में मदद मिलती है।

    इन सभी घरेलू नुस्खों की मदद से फटी एड़ियों से निजात पाई जा सकती है। अगर फ़ायदा ना मिले तो डॉक्टर से परामर्श लें।