File Photo
File Photo

Loading

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा साफ, मुंहासे रहित और चमकती रहे। लॉकडाउन में इससे अच्छा मौका आपको मिलेगा भी नहीं। घर पर रह कर आप ऐसी त्वचा पा सकते हैं। जी हा! उड़द की दाल या काला चना एक ऐसी चीज़ है न केवल शरीर बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। यह त्वचा की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है और त्वचा को चमकदार, मुलायम और कोमल बनाता है।

इससे आसान फेस मास्क बनाकर इस दाल के फायदे जानें!

1.Exfoliation: उड़द की दाल का उपयोग एक प्रभावी स्क्रब के रूप में किया जा सकता है क्योंकि यह छिद्रों को खोलने और उनसे गंदगी हटाने में मदद करता है।

सामग्री: आधा कप उड़द की दाल, 2 चम्मच दूध, 2 चम्मच घी
तरीका: दाल को रात भर भिगो दें। सुबह इसे बारीकी से पीस लें। इसमें दूध और घी मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद धो लें।

2. मुंहासे का इलाज करें: उड़द की दाल में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

सामग्री: आधा कप उड़द की दाल, 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच ग्लिसरीन, 2 चम्मच बादाम का तेल
तरीका: दाल को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इसे बारीक पेस्ट में पीस लें। पेस्ट में, गुलाब जल, ग्लिसरीन और बादाम का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इसे धोने से पहले 30 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

3. Tan को हटाने के लिए: उड़द की दाल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह टैन से छुटकारा पाने और एक ही समय में त्वचा को फिर से बनाने में मदद करता है। यह एक युवा चमक को बनाए रखने में मदद करता है।

सामग्री: 1/4 कप उड़द की दाल, 1/2 चम्मच चावल पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस
तरीका: दाल को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इसे पेस्ट में पीस लें। इसमें चावल का पाउडर और नींबू का रस मिलाएं और इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए हर तीन दिन में इन मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं।