Follow these home remedies to get natural skin tone and remove suntan

Loading

टैन हटाने के प्राकृतिक तरीके-

1. टमाटर: यह आपकी त्वचा को डी-टैनिंग करने के लिए एक आदर्श घटक है। यह लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से समृद्ध होता है जो शरीर में कोलेजन के विकास को तेज करता है, जो आपकी त्वचा को सनबर्न, प्रदूषण और धुएं से बचाता है। इसमें लाइकोपीन भी होता है, जो प्राकृतिक सनस्क्रीन का काम करता है। यह सेलुलर क्षति से लड़ता है और नई कोशिकाओं को पुन: बनाता है।

कैसे इस्तेमाल करें: एक टमाटर लें और इसे मैश करें। इसके गूदे को अलग कर लें और इसका रस प्रभावित क्षेत्रों पर या पूरे चेहरे पर लगाएँ। इसे 15 मिनट तक सूखने दें और पानी से धो लें। इस विधि को सप्ताह में दो बार दोहराएं। यह न केवल टैनिंग दूर करेगा बल्कि आपकी त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग बनाएगा।

2. बेसन का आटा: बेसन आपकी त्वचा के लिए चमत्कार है। यह न केवल टैन हटाने के लिए उपयोग किया जाता है, बल्कि इसके अपार सौंदर्य लाभ भी है। यह आपकी त्वचा की टोन को हल्का करता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण हैं। यह अशुद्धियों को भी अवशोषित करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है।

कैसे करें इस्तेमाल: बेसन के फेस पैक में एक चुटकी हल्दी मिलाकर लगाने से अंतिम परिणाम मिल सकते हैं। हल्दी टैनिंग को हटाती है और त्वचा की टोन को हल्का करती है। एक कटोरी लें, उसमें 3 बड़े चम्मच बेसन, 1 चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस मिलाएं। इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। सभी अवयवों को मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और 10-15 मिनट तक सूखने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

3. दही और शहद: दही पिगमेंटेशन को कम करता है और ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। दही में मौजूद प्राकृतिक एसिड और एंजाइम आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। इसी तरह शहद जीवाणु रोधी है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूरज की किरणों से होने वाली त्वचा की क्षति को ठीक करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें: 2 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा पर एक मोटी परत लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे साफ पानी से धो लें। आपको इसे रोज दोहराना चाहिए।

4. एलोवेरा: यह एक औषधीय पौधा है जो आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद हैं। यह आपके रंग को हल्का करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को विकिरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह एक जीवाणु रोधी घटक है जो आपकी त्वचा को खुजली और तन के इलाज में प्रभावी है।

कैसे करें इस्तेमाल: दिन में इस्तेमाल करने की बजाय बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना उचित होता है। रात को अपनी त्वचा पर जेल की एक मोटी परत लगाए और सुबह धो लें। तीव्र परिणामों के लिए इसे रोजाना दोहराएं।

5. ककड़ी और दूध: खीरा आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है और सनटैन को खत्म करता है। यह विटामिन सी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है और आपकी त्वचा को सन बर्न से बचाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है जो आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद करता है एवं ठंडक प्रदान करता है। जबकि दूध सनस्क्रीन और मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है। यह आपके रंग को रोशन और हल्का करता है। यह आपकी त्वचा को सन बर्न और क्षति से बचाता है। दोनों सामग्री एक साथ त्वचा का पोषण करती हैं और डी-टैनिंग के लिए अनुकूल हैं।

कैसे उपयोग करें: खीरे को ब्लेंड करें और उसका रस निकाल ले। इसे कच्चे दूध में मिलाएं। अपनी त्वचा पर तरल पदार्थ को लगाए और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे धो लें। तुरंत परिणाम के लिए इसे दिन में दो बार दोहराएं।