File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बदलते मौसम और गलत खान -पान के कारण चेहरों की रौनक(Skin Glowing) खो जाना एवं बेजान होना एक आम समस्या है। कई लोग ऐसे भी हैं, जो स्किन केयर रूटीन (Skin Care  Routine) को भी फॉलो करते हैं। फिर भी उनके चेहरे पर पहले जैसा ग्लो (Glow)नहीं दिखता। तो ऐसे में एक जबरदस्त नेचरल फेशियल (Natural Facial) अपना सकते हैं- ‘कॉफी फेशियल’ (Coffee Facial )। यह फेशियल आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स एक बार में काफी हद तक ठीक कर देगा। आइए जानें इस नेचरल फेशियल पैक को बनाया कैसे जाए:

    ‘कॉफी फेशियल पैक’:

    किसी बर्तन में 1 चम्मच कॉफी पाउडर लें। अब उसमें थोड़ा सा चावल का आटा मिलाएं। आप चाहें तो चावल को पीसकर भी उसका आटा बना सकती हैं। अब इसमें 2 चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। इन सारी सामग्रियां अच्छे से मिलाकर चेहरे और गर्दन पर स्क्रब करें। करीब 10 मिनट तक चेहरे के प्रेशर प्वॉइंट पर स्क्रब करते हुए मसाज करें। अब सादे पानी से चेहरे को धो लें। आप बची हुई सामग्री का इस्तेमाल फेस पैक की तरह भी कर सकती हैं। बची हुई सामग्री को चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में 4 दिन इस फेस पैक लगाने से आपका चेहरा बिल्कुल खिल उठेगा।

    फायदे (Benefits of Coffee Facial):

    कॉफी में एंटी एजिंग प्रॉपटी होती है, जो उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियां, ब्लैक पैच जैसी समस्याओं को दूर करती है। साथ ही इसमें ब्लीचिंग प्रॉपटी भी होती है, जो चेहरे से डेड स्किन हटाकर इसे ग्लोइंग बनाती है।