इन फ्रूट्स के फेस मास्क बनाकर पाएं खूबसूरत चेहरा

खूबसूरत और बेदाग त्वचा कौन नहीं चाहता है. लेकिन इस भागती-दौड़ती ज़िंदगी में स्किन का ख्याल रखना मुश्किल सा हो गया है। इसलिए लोग कभी अपनी त्वचा का ख्याल रखते हैं, तो कभी नहीं रख पाते। ऐसा करना आपकी त्वचा के लिए और हानिकारक है। स्किन का प्रॉपर तरीके से ख्याल न रखा जाए तो यह खराब होने लगती है। ऐसे में आपके स्किन को केयर की ज़रूरत है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे होम मेड फ्रूट फेस मास्क के बारे में जो आपके स्किन केयर के लिए बेहद फायदेमंद… 

ऐप्पल फेस मास्क:-

सेब आपकी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करता है। साथ ही कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ा सकता हैं। इस पैक को बनाने के लिए आपको 1 सेब और 1 बड़ा चम्मच शहद की ज़रूरत होगी। इन सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। 

पपीते का फेस मास्क:-

 

पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो आपकी त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। इस फ्रूट मास्क को बनाने के लिए, आपको पपीते के 2-3 बड़े टुकड़े और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल चाहिए। फिर इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में डालकर एक साथ मैश कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15-20 मिनट तक रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। 

केले का फेस मास्क:-

केले में मॉइस्चराइजिंग और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। जो आपकी स्किन में नमी बनाए रखने के साथ ही पॉल्यूशन से भी आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं। केले का मास्क बनाने के लिए, आपको 1 पका हुआ केला और 1 बड़ा चम्मच शहद चाहिए। इन दोनों सामग्रियों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।