चावल के आटे का इस्तेमाल कर पाएं खूबसूरत जंवा स्किन

ग्लोइंग और फ्रेश स्किन किसे पसंद नहीं होती। ऐसी स्किन पाने के लिए लोग न जाने कितने महंगे और केमिकल प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं। लेकिन बहुत से लोग यह बात नहीं जानते कि हमारे रसोई में रखे कई तरह के सामान हमारी त्वचा को जंवा रखने में मदद करते हैं। घरेलू नुस्खों की इस लिस्ट में मौजूद चावल का आटा (Rice Flour) भी बहुत काम का होता है। 

चावल का आटा त्वचा की देखभाल (Skin Care) के लिए बहुत फायदेमंद है।इससे सनबर्न (Sun Burn) और टैनिंग (Tanning) जैसी स्किन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। चावल के आटे में ऑलेंटॉइन और फेरुलिक एसिड (Ferulic Acid) जैसे एजेंट होते हैं, जो आपकी स्किन को सूरज की किरणों से बचाते हैं। चावल का आटा एक बेहतरीन प्राकृतिक सनस्क्रीन (Sunscreen) बनाता है। आइए आपको बताते हैं कि चावल के आटे का फेस पैक कैसे बनाएं…

फेस पैक बनाने का तरीका

इस फेसपैक को बनाने के लिए 2 चम्मच चावल का आटा, 2 चम्मच ठंडा दूध, ½ चम्मच मलाई और ½ कॉफी पाउडर की ज़रूरत पड़ेगी। अब एक बाउल में सभी सामग्रियों को तब तक मिलाएं जब तक चिकना पेस्ट तैयार न हो जाए। फिर इसे धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगाएं, लेकिन आंखों के नीचे के नाज़ुक जगहों पर न लगाएं।  इस पैक को 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें और एक बार सूख जाने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।