मलाई के उपयोग से पाएं गोरी त्वचा

-सीमा कुमारी

हम सभी जानते हैं कि दूध सेहत के लिए बहुत जरूरी है, पर कुछ लोग दूध तो पीते हैं, पर  दूध में पड़ी मलाई निकाल देते हैं ,क्योंकि उनको लगता है कि, अगर वे मलाई खायेंगे तो मोटे हो जायेंगे,लेकिन यह बिल्कुल गलत है, वही मलाई आपके चेहरे को कमाल का निखार दे सकता है, जी हां, मलाई का इस्तेमाल अगर त्वचा के लिए किया जाए, तो न सिर्फ वो मुलायम हो जाती है, बल्कि उसका रंग भी निखर जाता है, और सबसे खास बात, इसके लिए आपको अलग से खर्चा भी नहीं करना पड़ता.

दूध से ली गई मलाई को अलग-अलग प्रकार से इस्तेमाल करें ;-
कुछ लोगों के चेहरे पर अधिक काले धब्बे होते हैं, जिनपर कई महंगी क्रीम भी असर नहीं करती हैं. लेकिन अब आप अपने धब्बों से राहत पा सकते हैं. इसके लिए धब्बों पर मलाई लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. जल्दी असर चाहती हैं तो मलाई में थोड़ा सा नींबू का रस मिला कर लगाएँ. मलाई के सूखने पर ताजे पानी से मुंह धो लें. जल्दी फर्क नजर आने लगेगा पाएं.

प्रतिदिन मलाई का इस्तेमाल करने से स्किन जवां रहती है ;-
मलाई में पाए जाने प्रोटीन और विटमिन स्किन में कोलीज़न के प्रॉडक्शन को बढ़ाता है, इससे स्किन जवां रहती है,मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा पर मौजूद टेनिंग को दूर करके स्किन को प्राकृतिक निखार देने में मदद करता है, नेचुरल मॉइश्चराइजर मलाई हर तरह की त्वचा के लिए एक नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है, चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक मलाई से मसाज करके सादे पानी से धो लें, इससे त्वचा के डैमेज्ड टीश्यू रिपेयर हो जाते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती है,मलाई के साथ शहद की थोड़ी-सी मात्रा लेकर पेस्ट तैयार करें, फिर इससे त्वचा पर लगाएँ और 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें, फिर चेहरे को धो लें.

दाग-धब्बों को करें दूर ;-
चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करने के लिए ज्यादातर लोग फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करते है,जिससे कोई भी फायदा नही होता, इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार मलाई को माना गया है, मलाई और नींबू के रस को मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर लगाए, फिर चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें, इससे आपको कुछ ही दिनों में अंतर नजर आने लगेगा  रोजाना ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बरकरार बनी रहेगी |

त्वचा रहेगी मुलायम ;-
चेहरे पर मलाई लगाने से यह त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाकर नई कोशिकाओं को जन्म देने का कार्य करती है। इसके अलावा त्वचा में कोलेजन के उत्पादन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है जिससे त्वचा सुंदर चमकदार जंवा बनी रहती है।