Image: Google
Image: Google

    Loading

    -सीमा कुमारी

    गर्मियों में लोग खीरा (Cucumber) खाना ज्यादा पसंद करते हैं। दरअसल, खीरा खाने से प्यास कम लगती है और बॉडी की एनर्जी बनी रहती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि खीरा में कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो सेहत के साथ-साथ ब्‍यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्‍व बाल और स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं। साथ ही, खीरा नेचुरल क्‍लींजर (Natural Cleanser Cucumber) का भी काम करता  है।

    खीरा हमारी स्किन को ग्‍लो यानी चमक देता है और दाग-धब्बे, डार्क सर्कल, झुर्रियों आदि की समस्या को दूर करता है।ऐसे में खीरा (Cucumber) और एलोवेरा (Aloe Vera)  का  होम मेड जेल (Gel) स्किन के लिए बेस्ट हो सकता  है। आइए जानें इस होम मेड जेल को बनाने का तरीका…

    सामग्री– इस जेल (Cucumber Aloe Vera Gel) को बनाने के लिए कुछ चीजों की जरूरत होती है। जैसे, एलोवेरा जेल दो चम्‍मच और एक खीरा।

    खीरा होममेड जेल बनाने की विधि-
    सबसे पहले खीरे को अच्छी तरह से पानी से धो लें। इसके बाद इसे छीलकर मिक्सी में पीसकर इसका जूस निकालें। अब किसी बर्तन में बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल और खीरे का रस मिलाएं। मिक्चर को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से किसी फेसवॉश से धोकर इस जेल को पूरे फेस पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें।

    इस जेल को लगाने से कई फायदे हो सकते हैं-

    • डार्क सर्कल को दूर करने में खीरा जेल बहुत ही अच्छा माना जाता है। इस जेल को हल्के हाथों से ही मसाज करते से हुए लगाएं। ऐसा लगातार करने से डार्क सर्कल (Dark Circles) से तो छुटकारा तो मिलता ही है, साथ-साथ चेहरे में चमक भी आती है।
    • यह जेल त्वचा को मॉश्चर करने के साथ एक लंबे समय तक त्वचा की नमी बनाए रखता है। जो स्किन के लिए अच्छा होता है।