इन घरेलू नुस्खों से पाएं कोहनी और घुटनों के कालेपन से निजात

Loading

-सीमा कुमारी

सर्दियों के मौसम में चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग कई तरह की ब्यूटी क्रीम व लोशन का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा कई  ब्यूटी ट्रीटमेंट भी करवाते हैं, लेकिन हम भूल जाते हैं कि सर्द हवा का प्रभाव चेहऱे के साथ कोहनी व घुटनों पर भी होने लगता है। ऐसे में आज हम आपको बताएँगे कि इससे घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से कैसे निज़ात पा सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में…

  • सूजी और जौ का आटा, हल्दी पाउडर, चंदन पाउडर और मसूर की दाल को दूध या दही एक साथ लेकर बारीक पीस लें। इस पेस्ट को कोहनी पर लगभग 20 मिनट के लिए लगाएं।
  • नींबू के छिलकों पर ब्राउन शुगर या नॉर्मल शुगर कुछ देर छोड़ें। फिर इसे कोहनियों पर 15 मिनट तक रगड़ें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो  शुगर का इस्तेमाल न करें। सिर्फ नींबू का रस या शहद भी लगा सकते हैं।
  • आप कोहनी व घुटनों का कालापन दूर करने के लिए स्क्रब भी यूज कर सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच दही, सिरका, 2 बड़े चम्मच चीनी मिलाएं। तैयार स्क्रब से काली पड़ी स्किन पर हल्के हाथों से स्क्रूब करें। फिर इस 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।
  • गर आपकी कोहनी और घुटने का रंग बहुत ही गहरा है तो चीनी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। ये डेड स्क‍िन को साफ करने में भी सहायक होता है।
  • एक चम्मच मक्खन में चुटकी भर हल्दी मिलाकर 10 मिनट के लिए अपने कोहनी और घुटनों पर रगड़ें। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा कोमल होने लगेगी।
  • दिन में रोज एक बार अपने घुटने और कोहनियों पर आलिव आयल या नारियल तेल गर्म करके 10 मिनट तक मालिश करें। इससे उसका कालापन दूर होगा।
  • दो चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने कोहनी और घुटने पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद अपनी उंगलियों को गीला करके उसे 2 मिनट तक रगड़ें और फिर पानी से धो लें। त्वचा नरम हो जाएगी।