घुटने और कोहनी के कालेपन से ऐसे पाएं निजात, जानें घरेलू नुस्खे

    Loading

    सीमा कुमारी

    हम अपने चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए न जाने कितने ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। लेकिन हम अपनी कोहनी और घुटनों को कई बार नजरअंदाज कर देते हैं। वह सिचुएशन बड़ी ही ऑक्वर्ड बन जाती है जब इन काले घुटनों और कोहनी के साथ आपको शॉट्स या स्लीवलेस ड्रेस पहननी पड़ जाती है। इसलिए अगर आपके पास 10 मिनट का भी समय हो तो नहाने से पहले इन पर हल्दी, बेकिंग सोडा, एलोवेरा जेल या फिर टमाटर आदि का पैक लगाकर इन्‍हें साफ और चमकदार बना सकती हैं। यहां जानें कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर करने के कुछ खास घरेलू नुस्खे –

    • कोहनी और घुटनों को साफ करने के लिए नींबू एक क्लींजर का काम करता है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले कोहनी और घुटनों को नींबू के टुकड़ों से रगड़ सकते हैं। ऐसा करने से जल्द ही इससे निजात पाया जा सकता है।
    • कोहनी और घुटने की रंगत निखारने के लिए हल्दी, दूध और शहद से बना पैक काफी फायदेमंद है। इसके लिए 3 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध डाल कर अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। पेस्ट स्मूथ होना चाहिए। अब इस पेस्ट को अपनी स्किन पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में पानी से धो कर साफ करें।
    • कोहनी और घुटनों को साफ करने के लिए आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा दही लेकर उसमें 1 चम्मच सिरका मिक्स करें और फिर इसमें 2 चम्मच चीनी मिलाएं। इस स्क्रब से अपनी कोहनी पर 15 मिनट तक मसाज करें और बाद में पानी से धो लें। इसे सप्ताह में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • जैतून (olive oil) के तेल के साथ एक बड़ा चम्मच चीनी मिलाएं। काले घुटनों और कोहनी पर इस मिश्रण को लगाएं। कुछ देर के लिए इसे स्क्रब करें और मिश्रण को लगभग 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसे पानी से धो लें और माइल्‍ड क्‍लींजर से साफ करें। आप इसे हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।
    • इन घरेलू नुस्खों से आप कोहनी और घुटनों के कालेपन से निजात पा सकते हैं।