Get rid of freckles and dark circles with these home remedies

-सीमा कुमारी

अगर सुंदरता की बात की जाय तो आजकल  महिलाओं और लडकियों की सबसे बड़ी समस्या अपने स्किन को लेकर है। जैसे  झाइयां, डार्क सर्कल, आदि।  ज्यादातर महिलाओं के स्किन में झाइयों देखने को मिलेगी। ये झाइयों और दाग-धब्बे के होने का कारण हार्मोन,असंतुलन, प्रेगनेंसी और गलत खान -पान बताया जाता है। इन झाइयां, दाग-धब्बे से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। लेकिन इनसे छुटकारा मिलने के बजाय स्किन में एलर्जी की समस्या होने लगती है। तो चिंता करने जरूरत नहीं है क्योकि आज हम झाइयों, डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए आसान सा घरेलू नुस्खा आपको बताने वाले हैं। जिसे अपनाकर आप अपनी इस समस्या से राहत पाकर निखरी त्वचा पा सकती है।  

  • तुलसी का पौधा हर घर में होता है इसलिए ये आपको आसानी से कही से भी मिल जाएगा आपको केवल तुलसी के 4-5 पत्तों को पीस कर उसमें 4-5 बूंदें नींबू के रस को मिलाएं और तैयार पेस्ट को झाइयों,डार्क सर्कल जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। इससे झाइयों की समस्या धीरे-धीरे कम होने लगेगी।
  • एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं। तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर 1-2 मिनट तक लगाकर धो लें। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। दाग,धब्बे व झाइयां दूर होकर स्किन मुलायम व ग्लोइंग नजर आएगी।
  • चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए नींबू, हल्दी और बेसन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से भी दाग,धब्बे व झाइयां दूर होती है।
  • झाइयों से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप तेज धूप के संपर्क में कम से कम आएं। जब जब भी धूप में निकलें तो चेहरा ढककर चलें और छतरी का इस्तेमाल करें।
  • रात को सोने से पहले चेहरे पर मलाई और बादाम का पेस्ट भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से जहां झाइयों की समस्या दूर होती है वहीं चेहरे पर भी निखार आता है।
  • सेब और पपीते का गूदा चेहरा पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है। दोनों ही फलों के गूदों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे पर मौजूद अनचाहे दाग-धब्बों को दूर करने का काम करते हैं।
  • इन सब नुस्खे से आपके स्किन को अगर फ़ायदा नहीं हुआ तो नुक्सान भी नहीं होगा इसलिए इन नुस्खे को बेफिक्र होकर इस्तेमाल करें।