हेल्थ के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है अदरक

अदरक (Ginger) हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। बहुत काम लोग जानते हैं कि इसका उपयोग चेहरे को निखारने के लिए भी किया जाता है। इसका यूज़ करने से त्वचा को बहुत फायदें होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट के अलावा इसमें विटामिन और जिंक जैसे कई और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी स्किन को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं अदरक स्किन के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है… 

झुर्रियों को कम करें-
अदरक झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए अदरक को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद, एक बाउल में 1 या 2 चम्मच अदरक पाउडर डालें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद, एक चम्मच चंदन पाउडर और दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रखें। जब यह सुख जाए तो साफ पानी से धो लें।

पिंपल्स से छुटकारा-
पिंपल्स आज कल हर किसी के परेशानी का कारण बन चूका है। इससे रहत पाने के लिए आप अदरक का उपयोग क्र सकते हैं। अदरक में एंटीसेप्टिक और क्लींजिंग एजेंट होते हैं, जो त्वचा को दाने और पिंपल्स की समस्या से राहत दिलाते हैं। इसके अलावा, अदरक उन बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है जो पिंपल्स और दाने का कारण बनते हैं। 

जिंजर स्‍किन टोनर-
स्किन टोनर के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टोनर आपके स्किन को निखारने का काम करती है, साथ ही त्वचा को स्वस्थ रखेगा। अदरक का स्किन टोनर बनाने के लिए आपको अदरक का रस निकालना होगा। अब इसमें दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस टोनर को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। इसे जब भी इस्‍तेमाल करना हो, तो एक कॉटन पैड में टोनर लेकर चेहरे पर लगाएं. फिर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद, ठंडे पानी से चेहरा धो लें।