Home tips for growing beard, definitely try

-सीमा कुमारी

भारत ही नहीं पूरे विश्व में आजकल दाढ़ी और मूंछ रखने का बड़ा प्रचलन हैं. जैसे यह लड़कों के लिए फैशन का हिस्सा बन गया हैं. चेहरे पर दाढ़ी का होना बहुत जरुरी है क्योंकि बहुत से मर्द सोंचते हैं दाढ़ी और मूंछ मर्द होने की खास निशानी है. लड़कों की पर्सनालिटी उनकी बॉडी से ही झलकती है. आजकल के फैशन को लेकर जितना लड़कियां आगे रहती हैं उतना ही लड़के भी हैं. छोटी सी उम्र से ही लड़कों ने दाढ़ी मूंछ को स्टाइलिश बनाकर अपनी पर्सनालिटी ही बदल दी है. दाढ़ी मूंछ को लगभग हजारों साल से मर्दाना शक्ति के प्रतिक के तौर पर देखा जाता हैं.

दाढ़ी उगाने के घरेलु नुस्खे:

  • अच्छी और स्वस्थ दाढ़ी पाने के लिए जरूरी है कि आपकी दाढ़ी के बालों के अंदरूनी हिस्सों में पर्याप्त पोषण पहुंचता रहे. भारतीय आयुर्वेद में कौंच बीज का अत्याधिक महत्व है. इन बीजों में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व तो पाये ही जाते हैं साथ ही इन बीजों के औषधीय गुण भी होते हैं. कौंच बीज में एल डोपा नाम का अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यह अमीनो एसिड हमारे चेहरे के बालों की अच्छी ग्रोथ के लिये जिम्मेदार होता है.
  • जब आपका शरीर स्वस्थ नहीं होता है तो इससे आपके बालों का विकास प्रभावित होता है. कार्य करने के लिए और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है उचित नींद लेना. शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बनाये रखने के लिए और चेहरे के बालों को बढ़ाने के लिए सात से आठ घंटे नींद ज़रूर लें. इसके अलावा गहरी नींद आपके तनाव के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है.
  • आपके चेहरे को पानी से गीला कर लें. अगर आपकी दाढ़ी अभी आना शुरू नहीं हुई है, एक जेंटल क्लींजर से मसाज करें. अगर आपकी दाढ़ी आने लगी है, तो साथ में फेशियल हेयर पर एक माइल्ड शैम्पू भी यूज करें. क्लींजर को धो लें और/या ठंडे, साफ पानी से शैम्पू कर लें. फिर अपने चहरे को एक सॉफ्ट टॉवल से थपथपा कर सुखा लें. ऐसा हर सुबह और शाम करें और इसका रिजल्ट्स बहुत देखने को मिलेगा.
  • नारियल का तेल हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है. इस तेल में पोषक तत्व बहुतायत में पाये जाते हैं तथा औषधीय गुण भी होते हैं. अगर आप नरियल के तेल को दाढ़ी बढ़ाने के लिये प्रयोग करना चाहते हैं, तो इसके लिये 50 ML नारियल तेल में 6-7 करी पत्तियों को डाल कर गर्म कर लें. ध्यान रहे तेल पकाना नहीं है. सिर्फ हल्का गर्म करके ठंडा कर लेना है और फिर छान कर एक शीशी में भर कर रख लें. इसके बाद सप्ताह में 2-3 बार इस नारियल के तेल से अपनी दाढ़ी की मालिश करें.