How to get rid of dry skin in winter? Here are sure ways

-सीमा कुमारी 

सर्दियां जल्द ही दस्तक देने वाली हैं. सर्दियां में शुष्क हवा सबसे पहले हमारी त्वचा की नमी को छीन लेती है. इससे त्वचा में खिंचाव और रूखापन होने लगता है. इसका असर  हमारे चेहरे पर ही नहीं शरीर के अन्य हिस्सों पर भी होता हैं. ऐसे में हमे अपने चेहरे सहित पूरे शरीर पर ही किसी अच्छे बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए. यह त्वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है. जानें ठंड में दमकती त्वचा के लिए क्या उपाय जरूरी हैं.

  • सर्दियों में साबुन का प्रयोग कम से कम करें। त्वचा अगर रूखी है तो स्क्रब करना भी बंद कर दें, क्योंकि इससे त्वचा पर मौजूद छिद्र तो खुल जाएंगे लेकिन त्वचा भी रूखी हो जाएगी. स्क्रब तभी करें अगर स्किन ऑयली है ताकि इससे स्किन का ऑयल कम हो सके.
  • ग्लिसरीन, नींबू और गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इसे एक शीशी में भरकर रख लें. रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुनेपानी से नहा लें.
  • अंडे और शहद का फेस मास्क भी स्किन को कोमल और हेल्दी बनाने में काफी मदद करता है. इसके लिए एक अंडे में थोड़ा सा शहद मिलाएं और उसे चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं. इसे एक या दो घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें.
  • रूखी स्किन के लिए दूध सबसे बेहतर टॉनिक है. चाहे तो इसे आप किसी फेसपैक में मिलाकर लगा सकते हैं या फिर ऐसे ही दूध को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें. करीब एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें. रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ ही वक्त में फायदा देखने को मिलेगा.

Note: एक बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि सर्दियों में अपनी स्किन को दस्ताने, स्वेटर और स्कार्फ जैसी गरम चीजों से जरूर ढककर रखें. जैसे पैट्रोलियम जैली, बॉडी बटर लगाएं ताकि स्किन की नमी बरकरार रहे और फटे ना.