How to get rid of unwanted hair

-सीमा कुमारी

अनचाहे बालों से छुटकारा पाना किसी के लिए भी यकीनन दर्दनाक होता है. अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग, वैक्सिंग, शेविंग, हेयर रिमूवल क्रीम आदि का सहारा लेती हैं. इससे काफी कष्ट के बाद कुछ समय के लिए तो बाल हट जाते हैं, लेकिन फिर दोबारा बाल आ जाते हैं और इससे महिला को फिर से उसी कष्टकारी स्थिति से गुजरना पड़ता है. अगर आपके शरीर पर भी काफी अधिक बाल हैं और आप बार−बार होने वाले इस कष्ट से मुक्ति पाना चाहती हैं. तो लेजर हेयर रिमूवल का रास्ता अपनाया जा सकता है. वैसे लेजर हेयर रिमूवल के अपने फायदे व नुकसान होते हैं.

यौवन की दहलीज पर कदम रखने वाली लड़कियां हार्मोन चैंजेज की वजह से शरीर में होने वाले बदलाव की वजह से थोड़ी परेशान रहती हैं. जिनमें से सबसे बड़ी समस्या होती है शरीर में अनचाहे बाल. टीनएजर्स गर्ल्स अक्सर अनचाहे बालों से परेशान होकर घर में ही रेजर का इस्तेमाल करने लग जाती हैं. क्योंकि इसका इस्तेमाल करना ईजी होता है, यह कम कीमत में मिल जाता है साथ ही इसके इस्तेमाल से कुछ नुकसान या दर्द नहीं होता है. मगर कई बार टीनएजर्स गर्ल्स जो खासतौर पर पहली बार रेजर का इस्तेमाल कर रही हैं.

उन्हें रेजर के नुकसान के बारे में मालूम नहीं होता है. इसलिए कई बार या तो वो गलत तरीके से शेव करती है और सही तरीके से रेजर का इस्तेमाल नहीं करने के वजह से अंडरआर्म्स की त्वचा काली पड़ जाती है. और बाल भी हार्ड हो जाते हैं. अगर आप या आपके आसपास कोई भी पहली बार रेजर इस्तेमाल करने जा रही हैं तो आपको सही तरीके से रेजर का यूज करना आना चाहिए |

इन बातों का रखें ध्यान: अंडरआर्म्स के बाल हर दिशा में उगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप हर डायरेक्शन में रेजर घुमाकर शेव करें. साथ ही रेजर चलाते वक्त स्किन को स्ट्रेच करना न भूलें. शेविंग के बाद स्किन को सही तरीके से मॉइश्चराइज करें शेविंग के तुरंत बाद धूप में जाने से बचें , किसी और का रेजर यूज न करें, इंफेक्शन का खतरा रहता है.

जानें नुकसान: वैसे तो लेजर हेयर रिमूवल से काफी फायदे होते हैं, लेकिन इसके नुकसान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. कुछ लोगों को इस प्रक्रिया के बाद छाले हो जाते हैं, हालांकि ऐसा बेहद कम मामलों में देखा जाता है. वहीं इसके कारण स्किन पर सूजन, लालिमा या जलन की समस्या भी हो सकती है. कुछ मामलों में लेजर हेयर रिमूवल प्रक्रिया के बाद स्किन कलर चेंज होना या परमानेंट स्कार की परेशानी भी हो सकती है.

क्या है लेजर हेयर रिमूवल ?

लेजर हेयर रिमूवल अनचाहे बालों को हटाने की एक कास्मेटिक प्रक्रिया है. इस प्रकिया में बालों के मेलेनिन पर अत्यधिक केंद्रित रोशनी प्रवाहित की जाती है. इस रोशनी के कारण बाल समाप्त हो जाते हैं. इस प्रक्रिया का एक सबसे बड़ा लाभ यह होता है, कि लेजर हेयर रिमूवल द्वारा खत्म किए गए बाल जल्दी दोबारा नहीं उगते हैं.