ऐसे बनाएं खरबूजे से बना फेस पैक, दूर करेगा सनटैन

    Loading

    -सीमा कुमारी

    गर्मी के मौसम में तेज धूप, प्रदूषण आदि की वजह स्किन पूरी तरह डल हो जाती है। ऐसे में स्किन में इचिंग और सनटैन की समस्या (Itching and sun tannii) होने लगती है। महिलाएं इससे निजात पाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट के अलावा, कई घरेलू नुस्खे भी अपनाती हैं। लेकिन, इससे कोई ख़ास असर नहीं होता और स्किन की एलर्जी की शिकायत होने लगती है।

    ऐसे में की उन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि खरबूजे से बना फेस पैक लगाकर अपनी त्वचा की खोई हुई रंगत भी वापस पाई जा सकती है। आइए जानें कैसे बनाएं खरबूजे से बना फेस पैक:

    सामग्री

    • खरबूजे का पल्प- 1 कटोरी
    • दही – 1 स्पून  
    • मुल्तानी मिट्टी – 2 स्पून
    • गुलाब जल -2 स्पून

    बनाने की विधि

    इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले खरबूजे को काटकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें। अब इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब दही और गुलाब जल डालकर मिलाएं। खरबूजे के तैयार किए गए इस फेस पैक को 5 मिनट के लिए  ढककर रख दें।

    इसके बाद इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को अप्लाई करने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ करें। पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें।

    अब पानी से धीरे-धीरे रगड़ते हुए चेहरे से फेसपैक उतारें। हफ्ते में दो बार इस फेस पैक को जरूर इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आपको त्वचा में अलग ही रौनक दिखेगी और आप त्वचा की खोई हुई रंगत भी वापस पा सकती हैं। जिन्हें खरबूजे से कोई एलर्जी नहीं, कोई परेशानी नहीं, उन्हें अपनी सुंदरता में चार चांद लगाने के लिए ‘खरबूजे से बने फेस पैक’ का इस्तेमाल एक बार ज़रूर करके देखना चाहिए।