Papaya Facepack
File Photo

Loading

स्किन की देखभाल करने के लिए केमिकल प्रोडक्ट्स तो सब यूज़ करते हैं। लेकिन उसका असर ज़्यादा दिन तक नहीं रह पता। इसलिए अगर आप असरदार फेस पैक चाहते हैं तो क्यों न इस बार कुछ घरेलु उपाये किया जाए, जिससे आप अपनी त्वचा की देखभाल प्रकृतिक तौर से कर पाएं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे पपीता से बनाएं गए फेस पैक किन चीज़ों के लिए है फायदेमंद।

मुंहासों के लिए पपीते का फेस पैक-
पपीते का फेस पैक आपके पोर्स क्लीन करने का काम करता है। साथ ही ये हानीकारक बैक्टीरिया को भी कम करता है। पपीते के इस फेस पैक को लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है। इसे बनाने के लिए पहले आधा कप मैश पपीता, नींबू और शहद लें। फिर एक कटोरी में सभी चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। पेस्ट को सबसे पहले अपने हाथ पर चेक कर लें ताकि अगर आपको कोई एलर्जी है तो आप पैक का यूज़ ना करें। पेस्ट टेस्ट के बाद पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगे रहने दें, फिर चेहरा साफ पानी से धो लें।

चमकदार स्किन के लिए फेस पैक-
पपीता स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। पपीता ना केवल स्किन को हाइड्रेट करता है बल्कि झुर्रियों को भी कम करता हैं। इसे फेस पैक बनाने के लिए पहले मैश पपीता, मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जब लें। पपीता और मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जब मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें। चेहरा धोने के बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर लगा लें। यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी है। क्योंकि पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी का यूज़ किया है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे के ऑयल को कम करता है। जिससे चेहरे पर पिंपल कम होते हैं।