How to take care of your beard in lockdown

Loading

आज लॉक डाउन के चलते पुरे देश में लोग वर्क फ्रॉम होम करने को मजबूर हैं जिसके चलते पुरुषों को वीडियो कॉन्फ्रेंस भी करनी होती है इन सबमें सबसे जटिल होता है आपके खुद का प्रस्तुतीकरण। आपकी दाढ़ी भले ही आपको प्रिय हो लेकिन अगर उसको सहीं ढंग से नहीं रखा गया तो आपके अव्यवस्तिथ दिखने के पुरे मौके हैं । अब घर पर दाढ़ी को ट्रिम करना थोडा जटिल है लेकिन हम आपको ऐसे टिप्स बताएँगे कि आपको यह करने के लिए किसी  YouTube ट्यूटोरियल की जरुरत शायद न पड़े।

दाढ़ी को रखें साफ-सुथरा

घर पर दाढ़ी ट्रिमिंग के समय यह ख़ास ध्यान रखें  कि उनकी साफ़ सफाई पर व्यापक समय जाये जिससे वह  स्वच्छ दिखे ना कि पैची। इसके लिए आप कोई अच्छी शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं, हाँ नियमित शैम्पू से बचें क्योंकि चेहरे की त्वचा की बनावट आपके बालों से अलग होती है। आप इसके लिए कोई अच्छा बियर्ड शैम्पू ले सकते हैं इसके साथ ही कोई अच्छी कंडीशनर का इस्तेमाल करें जिससे आपकी दाढ़ी के बाल मुलायम हो सकें।

दाढ़ी को करें नियमित ब्रश 

अपनी दाढ़ी को ट्रिम करने से पहले हमेशा ब्रश कीजिये इनको धोने के बाद  एक ब्रश लें जो विशेष रूप से दाढ़ी के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसे बालों के विपरीत दिशा में धीरे से चलाएं ताकि दाढ़ी के बालों की अच्छी मसाज हो सके । 

दाढ़ी को ट्रिम करने का सहीं तरीका 

अगर आपकी लंबी दाढ़ी है, तो आपको क्लिपर्स का इस्तेमाल करना चाहिए।इसके लिए आपको सभी सावधानी लेना चाहिए साथ ही यह भी ध्यान रखा जाए की आप किस तरह की दाढ़ी रखना चाहते हैं बड़ी या छोटी यह आप पर निर्भर करता है यदि आप कुछ छोटा और सरल खोज रहे हैं, तो एक समान लंबाई आपके लिए ठीक काम करेगी। हाँ अगर आप दाढ़ी को नीचें से तीक्षण रखना चाहते हैं तो आपको आपकी ठोड़ी क्षेत्र में बालों और अपने चेहरे के किनारों पर स्तिथ केशों को छोटा करना होगा। इसके अलावा, अपने ट्रिमर में सेटिंग की जांच करें। आदर्श रूप से, कनपटी के पास   4 और 5 की सेटिंग वहीं होठों के नीचे गोटी के लिए ट्रिमर की सेटिंग 3 होनी चाहिए ।

मुछों को ज़रूर करें ट्रिम 

अधिकतर समय जब आप अपनी दाढ़ी को ट्रिम कर रहे होते हैं तो आप अपनी मूंछों के बारे में भूल जाते हैं। अब इसे भी ट्रिमिंग की आवश्यकता है इसके लिए आवश्यक रूप से एक छोटी कैंची होनी चाहिए। आपकोअपनी मूंछों को कितना  ट्रिम करना है या आप पर और आपके चेहरे पर निर्भर करता है। 

अपनी नेकलाइन को करें दुरुस्त 

नेकलाइन को परिभाषित करना आपकी दाढ़ी को ट्रिम करने के सबसे मुश्किल हिस्सों में से एक है। यह आपके लुक का एक अहम् हिस्सा होगा । यदि आप अपनी जॉलाइन के बहुत पास शेविंग कर रहे हैं, तो ऐसा प्रतीत होगा कि आपके पास डबल चिन है, भले ही वह न हो। और अगर आप इसे अपनी गर्दन से बहुत नीचे तक लाते हैं, तो यह भी ज्यादा अच्छा नहीं लगेगा। इसलिए, इसकी  उचित रूप से लंबाई चुनें। इसे करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है कि आप अपने कंठ को इसके लिए रेखा के रूप में प्रयोग करें । 

इस प्रकार आप अपने दाढ़ी कि समुचित देखभाल कर सकते हैं और ट्रिमिंग से इसे खुबसूरत भी दिखा सकते हैं।