If you are troubled by dark circles, try these domestic methods

-सीमा कुमारी

अगर आप रात को सही समय पर नहीं सो रहे या फिर आप पूरी नींद नहीं ले रहे, तो कुछ ही दिनों में आपकी आंखों के नीचे धीरे-धीरे काले घेरे (डार्क सर्कल्स) आने लगते हैं. लॉकडाउन की बात करें, तो लंबे वक्त तक घर में रहने की वजह से लोगों के सोने के समय में काफी परिवर्तन आया है. कुछ लोगों ने देर रात तक जागना शुरू कर दिया, तो कुछ लोगों ने सुबह देर से उठना. ऐसे में आपके रूटीन में भी काफी बदलाव आया. जिसकी वजह से इन दिनों बहुत से लोग अब डार्क सर्कल्स से परेशान हैं.  

जानिए आंखों के काले घेरे दूर करने के घरेलु उपाय-

ठंडे दूध का सेवन: ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल से न सिर्फ आपके डार्क सर्कल्स खत्म होंगे, बल्कि अपनी आंखें भी बेहतर होंगी. आपको करना यह है कि एक कटोरी में ठंडा दूध ले और उसमे रुई डुबाकर डार्क सर्कल्स वाली जगह रखें. ध्यान रहे कि डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया ढका हो. 10 मिनट तक रुई रखे रहें और फिर सादे पानी से धो लें.

खीरा: आपने टीवी पर या ब्यूटी पार्लर में देखा होगा कि लोगों की आंखों पर खीरे की स्लाइस रखा होता हैं. वह सिर्फ फैशन के लिए नहीं रखा जाता है. खीरे का आंखों की सेहत से सीधा रिश्ता है. इसके लिए आपको खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रखना होगा और फिर स्लाइस काटकर आंखों पर रखना होगा. इन स्लाइसेस को 10-15 मिनट तक आंखों पर रखा रहने दें और फिर आंखें धो लें.

आलू: आलू डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने का रामबाण उपाय है. कच्चे आलू का जूस निकाल लीजिए. थोड़ी सी रुई को आलू के जूस में भिगोकर आंखों पर रखिए.

संतरा: संतरे का जूस डार्क सर्कल्स हटाने में भी काफी मदद कर सकता है. संतरे के जूस में कुछ बूंद ग्लिसरीन  मिला लें. इस मिश्रण को डार्क सर्कल्स के ऊपर लगाएं. धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स खत्म होते जाएंगे और आंखों में नेचुरल चमक भी बढ़ने लगेगी.