This is how you can get rid of white hair
Image: Google

Loading

बहुत से लोग कॉफ़ी (Coffee) पीने के बेहद शौकीन होते हैं। साथ ही बहुत से मामले में कॉफ़ी फायदेमंद (Beneficial) भी होती है। इसके अलावा अक्सर जब बहुत ज़्यादा नींद आ रही हो या आलस (Laziness) हमें सता रहा हो तब भी इसे भगाने के लिए हम कॉफ़ी पीते हैं, क्योंकि इससे तुरंत एनर्जी (Energy) आ जाती है। ऐसा कॉफ़ी में मौजूद कैफीन के कारण होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कैफीन (Caffeine) आपके बालों (Hair) के लिए बहुत लाभकारी है। 

कैफीन आपके बालों को मज़बूत (Strong Hair) बनाता है। साथ ही इसके इस्तेमाल (Use) से इनका झड़ना (Hair Fall) भी काम हो जाता है और बालों की ग्रोथ (Hair Growth) भी होती है। आप अगर कैफीन का हेयर मास्क (Hair Mask) सप्ताह में सिर्फ दो बार 20 मिनट के लिए यूज़ करेंगे तो आपके सिर की रूसी और डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या भी खत्म हो सकती है। तो आइए जानते हैं घर पर ही इसका हेयर मास्क कैसे बनाएं…

हेयर मास्क के लिए सामग्री 

कैफीन हेयर मास्क बनाने के लिए आपको सिर्फ दो चीज़ें चाहिए। सबसे पहले 5 चम्मच शुद्ध नारियल तेल और 2 चम्मच कॉफ़ी पाउडर। इसके अलावा अगर आप चाहें तो इसमें थोड़ा आंवला पाउडर, ऑलिव ऑइल और अरंडी का तेल भी मिला सकते हैं।

हेयर मास्क बनाने की विधि 

कैफीन हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कंटेनर को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। जब वह गर्म हो जाए तब इसमें 5 चम्मच नारियल तेल डालें और फिर कॉफ़ी पाउडर डालकर इसे मिक्स करें। इसे आप धीमी आंच पर हल्का गर्म ही करें। ध्यान रहें मिश्रण में से धुंआ ना निकलने दें। मिश्रण जब हल्का गर्म हो तब उसे आराम से बालों की जड़ों में लगाना शुरू करें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।