अगर चाहती हैं अपने चेहरे पर निखार तो इस तरह इस्तमाल करें गुड़

ऐसा कोई भी घर नहीं होगा जहाँ गुड़ का इस्तमाल नहीं होता होगा। गुड़ का उपयोग कई तरह से किया जाता है। इसका उपयोग औषधि बनाने में भी किया जाता है। क्योंकि यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। गुड़ में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो फ्री रैडिक से लड़ने में मदद करता है और आपकी उम्र चेहरे पर नज़र नहीं आती। गुड़ खाने से चेहरे के काले धब्बे और पिंपल्स दूर होते हैं। तो आइए जानते हैं इसके फेसपैक बनाने की विधि…

गुड़ के फेस पैक बनाने के लिए-
इस पैक को बनाने के लिए आपको गुड़ के पाउडर की ज़रूरत होगी। अगर आपके पास यह नहीं है तो आप गुड़ को ब्लेंडर में भी पीस सकते हैं। साथ ही आपको टमाटर का रस, नींबू का रस और हल्दी की ज़रूरत होगी। 

विधि-
फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच गुड में एक चम्मच टमाटर का रस, नींबू के रस की कुछ बूंद और चुटकी भर हल्दी मिला लें। इसका एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पाने से वॉश कर लें। इस पैक को हफ्ते में तीन बार लगाने से असर आपको साफ नज़र आएगा।