File Photo
File Photo

    Loading

    गर्मी के मौसम में सन बर्न या टैनिंग की समस्या सबसे ज्यादा होती है। जिससे बचने के लिए सनस्क्रीन लोशन (Sunscreen lotion) भी लगाते हैं। फिर भी स्किन टैन हो जाती है और चेहरे का निखार भी कम हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर स्किन को टैनिंग होने से रोक सकते हैं। आईए जानें क्या करें…

    • 1 टी स्पून टमाटर के रस में 2 बूंद नींबू का रस और 1 टी स्पून गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन की खूबसूरती बरकरार रहती है और सन टैन की समस्या से भी छुटकारा मिलती है।
    • चंदन का लेप सन टैन को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन के लिए नैचुरल क्लीनजर (cleanser) का काम करता है। ऐसे में चंदन के इस्तेमाल करने से त्वचा मुलायम,सुन्दर हो सकती है। खासकर, गर्मी के दिनों में चंदन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, क्योंकि चंदन ठंडा होता है।
    • चंदन का फेसपैक (Sandal facepack) बनाने के लिए चंदन और हल्दी समान मात्रा में लेकर गुलाब जल में घोलकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं। लेप सूखने पर पानी से धो लें। इस नुस्‍खे को हफ्ते में कम से कम हफ्ते दो बार करें और अपनी नैचुरल स्किन वापस पाएं।
    • दूध में केसर मिलाकर लगाने से त्वचा सुन्दर होती है। इसके अलावा, इससे टैनिंग की समस्या भी खत्म हो जाती है, और त्वचा में निखार भी आता है।
    • एलोवेरा (Aloevera) के इस्तेमाल से भी त्वचा पर निखार आता है। इसके लिए ऐलोवेरा जेल को अपने स्किन पर रात भर लगा रहने दें और सुबह ठंडे पानी से इसे धो लें। रोजाना इस नुस्‍खे  से सन टैन आसानी से दूर हो जाएगा।

    इन घरेलू नुस्‍खों के इस्तेमाल से आपको  सन टैन की समस्या से निजात मिल सकता है।

    -सीमा कुमारी