इस तरह नींबू और एलोवेरा जैल का इस्तमाल कर बढ़ाएं अपने बाल

लंबे वालों की चाहत किसको नहीं होती है। लेकिन उनका ख्याल रखना बेहद मुश्किल होता है। लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं अपने बालों का ख्याल रखने के लिए, लेकिन वह हानिकारक भी हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप बिना ज़्यादा पैसे खर्च किए ही बालों की नेचुरल तरीके से देखभाल करना चाहती हैं तो आपको बालों में एलोवरा जैल और नींबू के रस का प्रयोग करना चाहिए। इसकी मदद से आपके बालों को पोषण मिलता है, जिससे वह मज़बूत होते हैं।

बाज़ार में ऐसे कई प्रोडक्ट्स हैं जो आपके बालों की केयर करते हैं और बालों को बढ़ाने का दावा करते हैं। लेकिन जब तक इन्हें आप नेचुरल तरह से पोषण नहीं देंगे तब तक यह कमज़ोर ही रहते हैं। ऐसे में बालों में एलोवेरा जैल और नींबू का रस लगाने से बालों की ग्रोथ अच्‍छी हो जाती है। 

सामग्री

  • 1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल
  • 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस
  • 1 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल 

विधि
हेयर मास्क बनाने के लिए एक बाउल में एलोवेरा जैल, नींबू का रस और नारियल का तेल डालें। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और बालों की जड़ों में लगा लें। 1 घंटे बाद आप बालों को शैंपू से वॉश कर सकती हैं। इस मिश्रण को बालों में हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं। एलोवेरा जैल और नींबू के रस को बालों पर लगाने से न बालों की चमक बढ़ती है। साथ ही वह लंबे, स्‍ट्रेट और डैंड्रफ फ्री भी नज़र आते हैं।