जानें कैसे आलू के छिलके से पाएं सफेद बालों से छुटकारा

    -सीमा कुमारी

    आज कल बालों का असमय सफेद होना, बालों का झड़ना एक आम समस्या हो चुका है। ऐसे में इससे बचने के लिए अक्सर लोग केमिकल युक्त कलर का इस्तेमाल करते हैं। जिसका नतीजा होता है बालों का झड़ना और रूखा होना। बाल बेजान हो जाते हैं और उनकी पुरानी रंगत यानी चमक और दमक भी खत्म हो जाती है। अगर आपके बालों के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो एक बार आलू के छिलके को इस्तेमाल करके देखें। ये बालों को काला करने का नेचुरल तरीका है। आइए जानें इस बारे में –

    • हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आलू के छिलके उतार लें।  इन छिलकों को ठंडे पानी में डालकर 10 मिनट तक उबाल लें। उबालने के बाद इस पानी को पूरी तरह से ठंडा कर लें। इस पानी को छानकर किसी बोतल में रख लें।
    • इस पानी को आप अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे 5 मिनट मसाज देने के साथ लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इस आलू के छिलके के पानी को 30 मिनट तक अपने बालों में ऐसे ही लगा छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, यह नुस्खा कई सालों से आजमाया हुआ है। आलू के छिलके में मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक कलर के रूप में काम करता है। आलू के छिलके के हेयर मास्क में मौजूद विटामिन-ए, बी और सी स्कैल्प पर जमे तेल को हटाकर बालों में डैंड्रफ नहीं होने देते हैं। इतना ही नहीं आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स होने की वजह से बालों का गिरना भी कम करता है।
    • इस प्रोसेस को सप्ताह में एक या दो बार आजमाने से जल्दी फर्क पड़ेगा। आलू बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर का भी काम करता है। हफ्ते में 3-4 दिन बालों में आलू के छिलके का जूस या फिर उसका पेस्ट लगाने से बालों में चमक आती है और वे सिल्की बनते हैं।
    • आप इन सामान्य घरेलू उपायों को अपनाकर अपने बालों का असमय सफेद होने से रोक सकते हैं।