जानें क्या हैं मंगलसूत्र का महत्व और देखें ट्रेंडी डिज़ाइन

-सीमा कुमारी

मंगलसूत्र भारतीय महिला के शादीशुदा होने की एक पहचान होती है, जिसे शादी के बाद हर सुहागन को पहनना अनिवार्य होता है. वैसे तो महिलाएं सदियों से ‘एक चुटकी सिंदूर की कीमत’ सबको समझाती आ रही हैं. लेकिन अब महिलाओं के सुहाग की निशानी सिंदूर और मंगलसूत्र की कीमत को तोला जा रहा है. भारतीय महिलाओं का मानना है कि मंगलसूत्र आज के समय में विश्वास के धागे के रूप में नहीं, बल्कि शादी के बंधन मात्र का काम करता है. जिसे शादीशुदा महिलाओं को पहनना पड़ता है. यह केवल एक धागा है जो दिखावे के तौर पर पहना जाता है.

हिंदू धर्म में शादीशुदा महिलाएं मंगलसूत्र ज़रूर पहनती हैं. लेकिन आज की मॉडर्न दुल्हन मंगलसूत्र भी मॉडर्न ही पहनना पसंद करती है. इसलिए मार्केट में मंगलसूत्र डिज़ाइन्स की कई वैरायटी मौजूद है. यदि आप भी मंगलसूत्र के मॉडर्न डिज़ाइन्स ढूंढ़ रही हैं तो वहीं अब महिलाएं मंगलसूत्र ब्रेसलेट वा रिंग्स पहन रही हैं. आम महिलाओं को मंगलसूत्र ब्रेसलेट काफी पसंद आ रहा हैं. मंगलसूत्र ब्रेसलेट का ट्रेंड  तब से चल पड़ा है जब से बॉलीवुड एक्ट्रेस पहनी नजर आयी थी.

मंगलसूत्र या तो स्वयं से खरीदना चाहिए या अपने पति से लेना चाहिए. किसी अन्य से मंगलसूत्र लेना सही नहीं रहता है. मंगलसूत्र धारण करने के पहले इसे माँ पार्वती को अर्पित करना चाहिए.

मंगलसूत्र के डिज़ाइन:

नाम के पहले अक्षर वाला मंगलसूत्र: आज की मॉडर्न महिलाओं में नाम के पहले अक्षर वाला मंगलसूत्र पहनना बहुत लोकप्रिय  है. इसीलिए इस मंगलसूत्र की मार्केट में बहुत मांग है. मंगलसूत्र सुहाग की निशानी माना जाता है, इसीलिए कई महिलाएं अपने लाइफ पार्टनर के नाम का पहला अक्षर मंगलसूत्र के लॉकेट में पहनना पसंद करती हैं.

टेंपल डिज़ाइन वाला मंगलसूत्र: जिन महिलाओं को ट्रेडिशनल चीज़ें पसंद आती हैं, उन्हें टेंपल डिज़ाइन वाला मंगलसूत्र बहुत पसंद आता है. कई सेलिब्रिटीज़ भी टेंपल डिज़ाइन वाला मंगलसूत्र पहनना पसंद करते हैं.

वाटी डिज़ाइन वाला मंगलसूत्र: वाटी डिज़ाइन वाले मंगलसूत्र का लुक और डिज़ाइन सिक्के वाले मंगलसूत्र की तरह ही होता है. महाराष्ट्र में शादी के बाद महिलाएं वाटी डिज़ाइन वाला मंगलसूत्र ज़रूर पहनती हैं.