As delicious as eating litchi, as effective for face, know how

    -सीमा कुमारी 

    गर्मी के मौसम में लीची खाना हर किसी को पसंद होता है। पोषक तत्वों से भरपूर लीची स्वास्थ्य के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। चिलचिलाती धूप और रेडिएशन की वजह से स्किन रूखी, और बेजान हो जाती है।  स्किन का रंग नॉर्मल से ज्यादा काला हो जाता है। ऐसे में आप लीची के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपको कई स्किन प्रोब्लेम्स से निजात दिला सकता है। आइए जानें लीची से बने फेस पैक के बारे में…

    गर्मियों में धूप की वजह से स्किन टैन हो गई है तो स्किन को रिपेयर करने के लिए आप लीची के फेस पैक का इस्तेमाल करें। लीची का फेस पैक सनटैन को रिमूव करता है, साथ ही स्किन की ड्राइनेस भी दूर करता है। इसके लिए लीची के पल्प को चेहरे से लेकर गर्दन तक 15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद ताज़ा पानी से चेहरा धो लें। यह पैक चेहरे को हाइड्रेट करेगा साथ ही स्किन को नॉरिश भी करेगा।

    गर्मियों में स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है। जिसकी वजह से स्किन पर पिंपल और दाने निकलने लगते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए आप लीची और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पैक चेहरे पर ग्लो लाता है साथ ही चेहरे से एक्सट्रा ऑयल को भी दूर करता है। इसके लिए  2 चम्मच लीची का रस और 2 चम्मच गुलाब जल को मिक्स कर लें। सूती कपड़े या कॉटन से चेहरे और गर्दन पर इस मिक्षण को लगाएं। सूखने के बाद पानी से अपना चेहरा वॉश कर लें। इस पैक को हफ्ते में तीन से चार बार लगाएं।