Look beautiful in every age, change the weather, change skin care and routine

-सीमा कुमारी

इन दिनों पुरुष भी अपनी बढ़ती उम्र पर बहुत अधिक ध्यान देने लगे हैं, और हर बार जब वे बाहर निकलते हैं, तो अपने खूबसूरत चेहरे को आगे बढ़ाने के बारे में परवाह करते हैं. इसका वास्तव में मतलब ‘मेट्रो सेक्सुअल’ होना कतई नहीं है. कारण सरल है: कौन हैं हैंडसम नहीं दिखना चाहता है? और आप पहले से अधिक आत्मविश्वास रखने लगते हैं. और कुछ ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जो आपके चेहरे से झुर्रियां हटाने में विफल रहते हैं, इस बात पर सभी सहमत होंगे कि बढ़ती उम्र में हम जैसे दिखते है, वैसा लुक किसी को पसंद नहीं आता. 

सभी लोग हीरो जैसा दिखना पसंद करते हैं,असल बात तो ये है कि कोई भी बूढ़ा नहीं होना चाहता, सबको जवां दिखने की लालसा होती है. झुर्रियां, रेजर बर्न और मुरझाया चेहरा पुरुषों के लिए बड़ी समस्या है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी उसका सीधा असर त्वचा पर दिखना शुरू हो जाता है. इसके लिए आपको अपनी त्वचा पर ही नहीं पूरे शारीरिक सिस्टम पर रोजाना ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी, तभी खूबसूरत दिखने के साथ-साथ स्वस्थ भी दिख सकते हैं.

हरी सब्जियों का उपयोग करें और अधिक पानी पीएं:

खान पान का स्वस्थ और जवां दिखने में बहुत बड़ा योगदान है, अच्छे खाने पीने का फर्क न केवल शरीर बल्कि मन पर भी पड़ता है. अपनी थाली में हरी पत्तीदार सब्जियां और फलों को ज्यादा जगह दें. मौसमी सब्जियां और फल खाएं, यकीन मानिए ये पोषण के एक बढ़िया स्त्रोत तो होते ही हैं, साथ ही इससे आपकी त्वचा भी जवां बनी रहती है. मौसमी फलों और सब्जियों में विटामिन ई और सी भरपूर मात्रा में होते हैं, इसके सेवन से त्वचा रेडिकल्स मुक्त रहती है, और यह स्किन को कसावदार बनाती है.

  1. भरपूर नींद लें: सोना प्रभावशाली है, एक दिन या कई दिनों तक अच्छे से न सोना आपके ऊपर प्रभाव दिखाने लगता है. अगर आप अंडर-आई बैग्स से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको दिन में औसतन 7-8 घंटे सोना होगा. सोने से आपके दिमाग और त्वचा की कोशिकाओं को आराम मिलता है, और चेहरे पर झुर्रियां भी कम दिखाई देती हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि एक तनाव मुक्त और शांतिपूर्ण मन, बेहतर दिखने वाली त्वचा के बराबर होता है.
  2. कसरत के लिए निकालें समय: चाहे कितनी भी बिजी लाइफस्टाइल रहे, लेकिन कसरत और व्यायाम के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है. पुरुष तब और हैंडसम दिखते हैं. जब उनका शरीर गठा हुआ और मांसपेशियां मजबूत दिखती है. कसरत से शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन जाता है, जो शरीर में एनर्जी पहुंचाता है. कसरत करने से निकलने वाले पसीने से त्वचा की गंदगी बाहर निकलती है.
  3. बदलते मौसम के अनुसार बदलें स्किन केयर रूटीन: मान लीजिए अगर जो हम ठंड में फॉलो कर रहे हैं, वो अगर गर्मियों में करें तो क्या होगा, ठंड में स्किन में रूखापन आता है, भले ही स्किन ऑयली क्यों ना हो, वो अपनी नमी खोती है. ऐसे में हमें एक्स्ट्रा माइश्चर की जरुरत पड़ती है, जिसे हम कोल्ड क्रीम से पूरा करते हैं. लेकिन ये कोल्ड क्रीम अगर हम गर्मियों में यूज करेंगे, तो पसीने और चिपचिपेपन से हमारी हालत तो खराब होगी ही, स्किन में पिंपल्स अलग उभर आएंगे. इसलिए मौसम का खास ख्याल रखें और अपने रूटीन में इसके अनुसार बदलाव लाएं.

घरेलू नुस्खे:

  • मेकअप से पहले चेहरे पर टमाटर के टुकड़े को 15 मिनट तक घिसें. इससे मेकअप लम्बे समय तक टिका रहता है.
  • अगर आपके चेहरे पर ज्यादा पसीना आता है, तो मेकअप से पहले चेहरे पर बर्फ के टुकड़े से मसाज करें.
  • कैलामाइन और चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिला कर लगाएं.
  • मेकअप उतारने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करें.
  • रात को सोने से पहले सारा मेकअप उतार दें और कॉटन से चेहरे पर गुलाब जल लगाएं, इससे आपके चेहरे के  रोम छिद्र बंद नही होंगे.
  • नीम की दो-तीन पत्तियों को सुबह खाली पेट खाने से खून साफ होता है, जिससे मुंहासे नहीं होते.
  • कच्च दूध लगाने से रंगत निखरती है.
  • गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर मिला कर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है.
  • मुंहासे ठीक करने के लिए जायफल को दूध में मिला कर चेहरे पर लगाएं.